Matrubhoomi। हिंदू और सिखों का वो अटूट रिश्ता, जिसे तोड़ने को बेकरार हैं देश विरोधी ताकतें
अमेरिकी राजनीतिक वैज्ञानिक सैमुअल पी. हंटिंगटन ने तीन दशक पहले कहा था कि आने वाला युग सिविलाइजेशन क्लैश का होगा। वैसे ये विभाजनकारी परंपराएं हमारे देश में आक्रणकारी के रूप में आई ये एक कटु सत्य है।
‘देह शिवा बर मोहे ईहे, शुभ कर्मन ते कभुं टरूं, डरौं अरि सौं जब जाय लड़ौं, निश्चय कर अपनी जीत करौं’ सिख इतिहास को आकार देने और सिख धर्म को परिभाषित करने का काम करने वाले गुरु गोबिंद सिंह की इन पंक्तियों का मतलब है कि हे महादेव, मुझे यह वरदान दो की मैं शुभ कर्मों से कभी भी टलूँ नहीं। जब युद्ध में जाऊँ तो शत्रु से डरूँ नहीं और संकल्प के साथ अपनी विजय प्राप्त करूं। स्पष्ट है कि उन्होंने कभी भी हिंदू-सिखों को अलग-अलग नहीं देखा। लेकिन वर्तमान दौर में हिंदू और सिखों के बीच दरार डालने की कोशिश लगातार की जा रही है। अमेरिकी राजनीतिक वैज्ञानिक सैमुअल पी. हंटिंगटन ने तीन दशक पहले कहा था कि आने वाला युग सिविलाइजेशन क्लैश का होगा। वैसे ये विभाजनकारी परंपराएं हमारे देश में आक्रणकारी के रूप में आई ये एक कटु सत्य है।
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गुरुवाणी पढ़ने पर आएगी शास्त्रों की याद
गुरुवाणी में जो दार्शिक ज्ञान है वो सारा सनातन परंपरा से जुड़ा हुआ है। वैदिक परंपरा से तीन खंड निकलते हैं। गुरुनानक वाणी आप पढ़ेंगे तो शास्त्रों की याद आ जाएगी। वहीं शास्त्र का अवलोकन करने पर आपको गुरुवाणी की झलक दिख जाएगी। सिखों का हिंदू समाज और सनातन परंपरा से रिश्ता सामाजिक और सांस्कृति है, उसे कोई तोड़ नहीं सकता है। गुरुद्वारों और मंदिरों के लिए दोनों की आस्था एक जैसी है। फिर भी कुछ खालिस्तानी ये साबित करने की कोशिश में लगे रहते हैं कि सिख पंथ हिंदू धर्म से अलग हैं। ये एक तरह की इंटरनेशनल टूलकिट है। 1984 की घटनाएं एक राजनीतिक पार्टी के संबंधित है। उसका सीधे सीधे देश के साथ संबंध नहीं है। अगर छोटा सा कोई आंदोलन होता है उसमें इतनी सफाई से हिंदू सिख का मसला बनाने की कोशिश होती है। ऐसे निगेटिव नैरेटिव को पहचानने की जरूरत है।
क्या है सिखों का इतिहास
सिख धर्म की शुरुआत आज से करीब 500 साल पहले भारत औऱ पाकिस्तान के पंजाब वाले हिस्से में हुई थी। पंजाब की ये जमीन इतिहास की नजर से बहुत ज्यादा ही महत्वपूर्ण है। यहीं पर दुनिया की सबसे पुरानी सिविलाइजेशन सिंधु घाटी सभ्यता रहा करती थी। इस जगह पर हिंदू, मुस्लिम और जैन सभी धर्मों ने अपनी अलग अलग छाप छोड़ी है। जिसके चलते पंजाब का कल्चर हमेशा काफी विविध रहा है। इस डाइवर्स का असर आज भी सिखों में देखने को मिलता है। दुनिया में आज सिखों की संख्या 30 मिलियन के आसपास हैं। जिसमें 83 प्रतिशत सिख हमारे भारत में ही रहते है। सिखों में दस गुरु हुए हैं और ये धर्म उन गुरुओं की शिक्षाओं पर आधारित है। इस धर्म में सभी गुरुओं का अपना अपना महत्व हैं। लेकिन सिखों के पहले गुरु नानक का अहम स्थान है। 1469 में ननकानासाहिब में जन्मे गुरुनानक देव ने सिख धर्म की शुरुआत की थी। आज जब हिंदू-सिखों के बीच दूरियां बढ़ाने की कोशिश हो रही है, तब फिर गुरु नानक जी की शिक्षाओं और हिंदू दर्शन की तुलना महत्वपूर्ण हो जाती है। दोनों ही प्रेम, विश्वास और एक ईश्वर को मूल आधार मानते हैं। गुरु ग्रंथ साहिब में भारत भर के 25 कवियों द्वारा लिखी गई बाणियां हैं, जिनमें से 15 गुरु नानक जी के समय के भक्तिमार्ग के कवियों की हैं। इसीलिए गुरु ग्रंथ साहिब पंजाब के लिए भारत का उपहार कहा जाता है और ऋग्वेद को भारत को पंजाब का उपहार। दोनों में अद्वितीय समानता है।
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खालसा की स्थापना
गुरु नानक के बाद इस धर्म में 9 गुरु और आए और उन्होंने एक भगवान और सभी इंसानों के एक समान होने का संदेश दिया। गुरु गोबिंद सिंह इस धर्म के 10वें और आखिरी गुरु हुए। सिख परंपरा के अनुसार, गुरु गोबिंद सिंह उस दिन अपने तम्बू से प्रकट हुए और एक अनुरोध किया। उन्होंने पाँच सिक्खों से अपने सिर बलिदान के रूप में देने को कहा। लोग भयभीत और चुप थे। लेकिन एक के बाद एक पांच सिखों ने उनकी पुकार का जवाब दिया। प्रत्येक को तंबू में ले जाया गया जहां गुरु ने गुप्त रूप से पांच बकरियों को बांध दिया था। प्रत्येक बहादुर सिख के तम्बू में गायब हो जाने के बाद, गुरु अगले के लिए लौटे, उनकी तलवार में से एक बकरे का खून टपक रहा था। यह तब तक जारी रहा जब तक ऐसा नहीं लगने लगा कि सभी पाँच आदमी मारे गए। तब गुरु गोबिंद सिंह काफी देर तक तंबू से बाहर नहीं निकले। जब उन्होंने ऐसा किया, तो उनके पीछे पांच सिख थे, जो गुरु की तरह नए कपड़े पहने हुए थे और नई तलवारें लिए हुए थे। अंततः गुरु गोबिंद सिंह ने अपने इरादे स्पष्ट कर दिये। वह एक नई सिख व्यवस्था - खालसा - की स्थापना करना चाहते थे। यह शब्द अरबी शब्द "खालिस" से निकला है, जिसका अर्थ है "शुद्ध"। खालसा भगवान के अपने संतों और सैनिकों, साहसी और समर्पण वाले पुरुषों और महिलाओं का एक अनुशासित निकाय होगा जो उच्चतम आचार संहिता और उच्चतम नैतिकता का पालन करेगा। खालसा के सदस्य भगवान और अपने साथी मनुष्यों के प्रति अपना कर्तव्य निभाने में कभी नहीं हिचकिचाएंगे, जैसे पांच सिखों ने स्वेच्छा से गुरु को अपना जीवन अर्पित कर दिया था। खालसा के पहले पांच सदस्यों, जिन्हें पंज प्यारों, "प्रिय पांच" कहा जाता है। उन्हें सार्वजनिक रूप से दीक्षा दी गई थी। उन्होंने एक सामान्य कटोरे से अमृत नामक अमृत पिया, जिसे दोधारी तलवार से चीनी के क्रिस्टल को पानी में हिलाकर और गुरु नानक के भजन, जपजी और अन्य गुरुओं के कुछ भजनों को पढ़कर तैयार और पवित्र किया गया था। तब गुरु गोबिंद सिंह ने कई अन्य लोगों को खालसा के नए आदेश में शामिल किया। उन्होंने उन्हें हर समय खालसा के पांच विशिष्ट प्रतीक पहनने का निर्देश दिया: कृपाण, एक छोटी तलवार; करहा, एक लोहे या स्टील का कंगन; कचेरा, अंडरशॉर्ट्स का एक सैन्य रूप; कंघा, बालों में पहनी जाने वाली एक लकड़ी की कंघी, और केस, बिना कटे बाल, पगड़ी से ढका हुआ। नए दीक्षार्थियों को नए नाम दिए गए, पुरुषों के लिए सिंह ("शेर"), और महिलाओं के लिए कौर ("राजकुमारी")। यह एक नया जन्म था. खालसी स्वयं को आनंदपुर में जन्मे गुरु गोबिंद सिंह और उनकी पत्नी साहिब कौर के बेटे और बेटियां मानते थे।
निशान साहिब
निशान साहिब का मतलब ऊंची पताका या ऊंचा झंडा। सिख धर्म में इसे बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसे सिख धर्म का धार्मिक झंडा कहा जाता है। गुरुद्वारे और सिखों के धार्मिक आयोजनों में निशान साहिब नजर आता है। हर साल बैसाखी के मौके पर पुराने झंडेको गुरुद्वारे से उतार कर नया निशान साहिब फहराया जाता है। गुरुद्वारों में इसे ऊंचाई पर फहराया जाता है। यह झंडा रेशम के कपड़ों का बना होता है जिसके सिरे पर रेशम की एक लटकन लगी होती है। निशान साहिब या खालसा पंत का झंडा अमूमन केसरिया रंग का होता है लेकिन निहंगों के गुरुद्वारों में इसका रंग नीला होता है। माना जाता है कि सन 1609 में पहली बार गुरु गोबिंद सिंह जी ने अकाल तख्त पर केसरिया निशान साहिब फहराया था।
हिंदू-सिखों के बीच 1971 के बाद से फूट डालने की कोशिश
सिखों को हिंदुओं से अलग दिखाने की रवायत 1971 के बाद से शुरू हुई। पाकिस्तान से टूटकर बांग्लादेश बना और इस बात को पड़ोसी मुल्क पचा नहीं पा रहा था कि कैसे भारत ने पूर्वी पाकिस्तान को अलग देश का रूप दिलवा दिया। उसकी ये खुन्नस सिखों और हिंदुओं के बीच खाई बनाने में सहायक हुई। 1984 में आपरेशन ब्लू स्टार से आहत वरिष्ठ पत्रकार खुशवंत सिंह ने भी 1991 में इलस्ट्रेटेड वीकली में लिखा था कि सिख धर्म हिंदू धर्म की एक शाखा है और केवल खालसा आस्था के बाहरी प्रतीकों द्वारा ही ये इससे अलग है। गुरु अर्जुन द्वारा रचित ग्रंथ साहिब का लगभग नौवां भाग वास्तव में वेदांत है, और उपनिषदों और गीता में आप जो कुछ भी पढ़ते हैं उसका सार है’ सिखों को अलग कभी समझा नहीं गया। आज भी हिंदू-सिखों के बीच विवाह परंपरा तक कायम है। एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के 15वें संस्करण के खंड 27 में साफ लिखा है कि सिख धर्म हिंदू वैष्णव भक्ति आंदोलन का ऐतिहासिक विकास था। भगवान विष्णु के अनुयायियों के बीच एक भक्ति आंदोलन, ये तमिल देश में शुरू हुआ और रामानुज (पारंपरिक रूप से 1017-1137) द्वारा उत्तर में पेश किया गया था।
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