A Bloodied History of Sufism Part 1 | कैसे हुआ भारत में अरबों का आगमन, क्या है सूफीवाद का खूनी इतिहास
सूफी यानी अपने में ही डूबे रहने वाले। वो अल्लाह को अपने प्रेमी की तरह याद करते हैं। इस्लाम में गाने और संगीत पर प्रतिबंध है। लेकिन सूफी नाच-गा कर ही अपने खुदा को रिझाते हैं। भारत में इस्लाम के आगमन को आम तौर पर एक शांतिपूर्ण और अधिकतर अहिंसक प्रक्रिया के रूप में माना जाता है।
"छाप तिलक सब छीनी, मोसे नैना मिलाई के" अमीर खुसरो का ये गाना आपने भी खूब सुना होगा। मजारों पर ही नहीं अब तो बड़े बड़े शहरों में सूफी फेस्टिवल आयोजित होते हैं। जिनमें ये गाना गाया जाता है। पंडित जवाहर लाल नेहरू ने अपनी किताब डिस्कवरी ऑफ इंडिया के पेज नं 245 में अमीर खुसरो को लेकर लिखा है कि मुझे नहीं मालूम ऐसी कोई दूसरी मिसाल जहां 700 बरस पहले लिखे गए गीत आज भी लोगों की याद में महफ़ूज़ हैं और बिना अल्फ़ाज़ बदले अपनी मास अपील बनाए हुए हैं। लेकिन क्या आपको इस छाप तिलक वाले गाने का अर्थ पता है? ब्रज के भक्त अष्ट छाप यानी शरीर पर 8 जगह श्री चिन्ह, तिलक लगाते हैं। इस क़व्वाली का अर्थ है मेरे पीर 'द ऐबदार निज़ामुद्दीन' जो खुसरो का रिश्तेदार भी था ने मुझे देख कर मेरी छाप-तिलक छीन ली अर्थात मुझे मुसलमान कर दिया। यह इस्लामी विस्तार का काव्य है। इसी तरह एक अन्य गाना रैनी चढ़ी रसूल की सो रंग मौला के हाथ। जिसके कपरे रंग दिए सो धन धन वाके भाग।। गाने का मतलब है कि हिंदू धर्म छोड़कर रसूल यानी अल्लाह की शरण में आने वालों के भाग्य खुल जाते हैं। उसी तरह 'हे माँ आज रंग है, मुईनुद्दीन के घर, घसीटुद्दीन के घर रंग है" का अर्थ उसके घर पर लोगों को मुसलमान बनाया जा रहा है। यह घोर साम्प्रदायिक काव्य हैं। जो इस्लाम का स्वभाव है। ये गाने सच्चाई है उस सूफी इस्लाम की जिसे अक्सर बहुत ही महिमामंडित किया जाता है। आज के इस सीरिज में हम आपको सूफीवाद के बारे में वो बातें बताने जा रहे हैं, जिसे भारतीयों से छुपाया जाता है।
इसे भी पढ़ें: Avanijanashraya Pulakeshin | हिन्दुस्तान को अरबों का गुलाम होने से बचाने वाले महान योद्धा अवनिजनाश्रय चालुक्य
सूफी नाच-गा कर ही अपने खुदा को रिझाते
सूफी यानी अपने में ही डूबे रहने वाले। वो अल्लाह को अपने प्रेमी की तरह याद करते हैं। इस्लाम में गाने और संगीत पर प्रतिबंध है। लेकिन सूफी नाच-गा कर ही अपने खुदा को रिझाते हैं। भारत में इस्लाम के आगमन को आम तौर पर एक शांतिपूर्ण और अधिकतर अहिंसक प्रक्रिया के रूप में माना जाता है, जिसके तहत विभिन्न सूफी संत पश्चिम एशिया के विभिन्न हिस्सों से भारत पहुंचे और यहां बस गए। स्थानीय लोगों के साथ उनकी बातचीत और अन्य अनिच्छुक शिष्य, अन्य प्रभावशाली लोगों के मिश्रित दृष्टिकोण की कहानी से संबंधित हैं जिन्होंने इस क्षेत्र में इस्लाम के प्रसार में मदद की। बेनेडिक्ट एंडरसन ने उल्लेख किया है कि जब 1500 के दशक में यूरोप में छपाई का व्यवसाय जोर पकड़ रहा था तो प्रकाशकों का एक प्रमुख उद्देश्य पैसा कमाना था। इसलिए उन्होंने लैटिन भाषा में किताबें प्रकाशित कीं क्योंकि धनवान वर्ग इस भाषा में पारंगत था। इसलिए पाठक संख्या उन्हीं तक सीमित रही जो लैटिन पढ़ सकते थे।
चचनामा देता है भारत में इस्लाम के आगमन पर विवरण
इसी तरह, उपमहाद्वीप के इतिहास के सबसे बड़े कार्यों में से एक को 'चचनामा' जिसे ऐतिहासिक घटनाओं का संकलन है। ये भारत में इस्लाम के आगमन पर विवरण प्रदान करता है। इसमें चच राजवसंश के इतिहास तथा अरबों द्वारा सिंध विजय का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक को 'फतहनामा सिन्ध' तथा 'तारीख़ अल-हिन्द वस-सिन्द' भी कहते हैं। यह पुस्तक 8वीं शताब्दी के दौरान अरबी में लिखी गई थी, जिसका 1226 में अली कुफी द्वारा फारसी में अनुवाद किया गया था। "ए बुक ऑफ कॉन्क्वेस्ट' के लेखक मन्नान अहमद आसिफ के अनुसार एचटी लैम्ब्रिक, पीटर हार्डी और योहानन फ्रीडमैन जैसे शुरुआती इतिहासकारों और उत्तर-औपनिवेशिक विद्वानों ने पुस्तक की सामग्री को इस तरह से चित्रित किया है कि चचनामा की धारणा क्षेत्र की व्यापक सहमति बन गई। मन्नान यह भी कहते हैं कि रोमिला थापर, ज्ञानेंद्र पांडे, उमा चक्रवर्ती, रिचर्ड ईटन, सिंथिया टैलबोट और शाहिद अमीन कुछ प्रमुख व्यक्ति हैं, जिन्होंने सभी संभावना में कुछ अन्य महत्वपूर्ण के अलावा, चचनामा के घटे हुए चित्रण का भी उपयोग किया।
इसे भी पढ़ें: Mahmud Ghaznavi vs Samgramaraja | महमूद गजनवी को कश्मीर से जान बचाकर क्यों भागना पड़ा?
कैसे हुआ भारत में अरबों का आगमन
भारत में अरबों का आगमन अरब में इस्लाम की शुरुआत से पहले होना शुरू हुआ। इसका उभार 7वीं शताब्दी की शुरुआत में पहले इस्लामिक राज्य के रूप में हुआ। 8वीं शताब्दी में सिंध में मुस्लिम राजनीति ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। लेकिन इससे पहले कई अरब परिवार ऐसे थे जो अदन, मस्कट, दीव और थाना में बसे हुए थे। हालाँकि शुरुआती दिनों में हिंदुओं और अन्य धर्मों के इस्लाम में परिवर्तित होने के कोई बड़े उदाहरण उपलब्ध नहीं हैं। यह कहा जा सकता है कि उस समय धर्म अपनी शैशवावस्था में था और उसके पास वह तंत्र नहीं था जिससे उसका संदेश फैलाया जा सके। विभिन्न मुस्लिम विद्वानों, यात्रियों और व्यापारियों, जिन्होंने इस्लाम की प्रारंभिक शताब्दियों के दौरान भारत का दौरा किया था, स्थानीय लोगों को अपने विश्वास से प्रभावित करने में सक्षम नहीं थे।
जजिया का भुगतान
सिंध, मुल्ताम और उच में उनके बेटे राजा दाहिर द्वारा आगे बढ़ाई गई राजा चाच की विरासत को हज्जाज बिन यूसुफ ने चुनौती दी, जिन्होंने भारत में इस्लाम की विजय का प्रसार करने के लिए अपने युवा लेफ्टिनेंट मुहम्मद बिन कासिम को भेजा। 712 में भारत में पहली बार इस्लामिक शासन आया, जब कासिम ने राजा दाहिर को हराया और उनकी बेटियों को कैद कर लिया। हज्जाज बिन यूसुफ के आदेश पर कासिम को गिरफ्तार किए जाने के बाद जेल में उसकी मृत्यु हो गई। गैर मुसलमानों के कई क्षेत्रों में इस्लाम की ओर मुड़ने का एक महत्वपूर्ण पहलू जजिया का भुगतान करने का प्रभाव कहा जाता है और इससे इन लोगों के आर्थिक मामलों पर असर पड़ता है। मुहम्मद बिन कासिम के कार्यकाल में उसने गैर मुस्लिमों पर जजिया लगाया था या नहीं और इसका कुल प्रभाव क्या हुआ, इस पर अलग-अलग मत हैं। हालाँकि यह 13 वीं शताब्दी में बहुत बाद तक नहीं था कि जज़िया के भुगतान के मजबूत सबूत और असर और खराज का भुगतान करने का और भी अधिक कुचलने वाला रिवाज था। जजिया का उद्देश्य गैर मुसलमानों को अपमानित करना और उन्हें समाज में धिम्मियों के रूप में उनकी जगह की याद दिलाना था, लेकिन एम ए खान के अनुसार, यह अभी भी जेब पर हल्का था।
इस्लाम के प्रसार में इस रणनीति ने निभाया अहम रोल
किसान वास्तव में सरकार के बंधुआ गुलाम बन गए थे, क्योंकि उपज का 50-75 प्रतिशत तक करों में ले लिया गया था। हालत इतनी खराब थी कि हिंदू आबादी वाले क्षेत्रों से भाग रहे थे और राजा की कर संग्रह करने वाली सेना से बचने के लिए जंगलों में छिपे हुए थे। इस समय के दौरान, गैर मुसलमानों के लिए इस्लाम में परिवर्तित होना और आर्थिक बोझ से बचना आसान हो गया था। इस रणनीति ने काफी हद तक इस्लाम के प्रसार में काम किया, जैसा कि 15 वीं शताब्दी के मध्य में शासन करने वाले फिरोज शाह तुगलक द्वारा साझा किया गया है। वह अपने संस्मरण फतुहत-ए-फिरोज शाही में लिखते हैं:
"मैंने अपनी काफिर प्रजा को पैगंबर के धर्म को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया और मैंने घोषणा की कि हर कोई जो पंथ को दोहराता है और मुसलमान बन जाता है, उसे जजिया, या पोल-टैक्स से छूट दी जानी चाहिए। इसकी सूचना बड़े पैमाने पर लोगों के कानों में पड़ी, और बड़ी संख्या में हिंदुओं ने खुद को प्रस्तुत किया और इस्लाम के सम्मान में भर्ती कराया गया। इस प्रकार वे दिन-ब-दिन चारों ओर से आगे आए, और विश्वास को अपनाते हुए, जजियाह से मुक्त हो गए, और उन्हें उपहार और सम्मान दिया गया।"
औरगज़ेब ने गैर-मुस्लिमों पर बहुत सारी प्रतिगामी रणनीतियाँ लागू कीं और अपने युग में जबरन धर्मांतरण के लिए सक्रिय रूप से जिम्मेदार था। उनकी कई रणनीति आर्थिक रूप से वंचित थीं। उन्होंने शाही दरबार में काम करने वाले सभी हिंदुओं को निष्कासित करने का आदेश दिया, इसलिए उन्हें अपनी आजीविका बचाने के लिए इस्लाम में परिवर्तित होने का विकल्प दिया। उसने गैर मुसलमानों को इस्लाम कबूल करने के लिए पैसे भी देने की पेशकश की, जो 100 रुपये तक था। पुरुषों के लिए 4 और महिलाओं के लिए 2 रुपये। यह उस समय के एक महीने के वेतन के बराबर था। अगले भाग में आपको बताएंगे कि सूफीवाद ने आक्रमणकारियों को भारत में रक्तपात का नेतृत्व करने में कैसे मदद की। तब तक के लिए दें इजाजत। मातृभूमि के अगले भाग में आपसे होगी मुलाकात।
अन्य न्यूज़