Mizoram Election 2023: लगातार दूसरी बार CM बनने के लिए MNF के जोरमथांगा बेकरार, कांग्रेस बन सकती है राह का रोड़ा

By अनन्या मिश्रा | Oct 07, 2023

इस साल के अंत तक मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं। आगानी 17 दिसंबर को राज्य की 40 सदस्यीय विधानसभा चुनाव का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल के अंत तक यानी की नवंबर-दिसंबर के बीत विधानसभा चुनाव हो सकता है। इससे पहले राज्य में साल 2018 के नवंबर महीने में विधानसभा चुनाव हुए थे। उस दौरान मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट पार्टी ने सरकार बनाई और जोरमथांगा वर्तमान में राज्य के मुख्यमंत्री हैं।


MNF ने कांग्रेस को दिखाया था सत्ता से बाहर का रास्ता

बता दें कि पिछले साल राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में एनडीए का हिस्सा मिजो नेशनल फ्रंट ने कांग्रेस को सत्ता से उखाड़ फेंका था। पार्टी ने 40 में से 26 सीटों पर जीत हासिल की थी। ऐसे में इस बार भी MNF पिछले विधानसभा चुनाव की तरह अन्य पार्टियों को क्लीन बोल्ड करने की तैयारियों में जुटी हुई है। वहीं MNF के अलावा कांग्रेस और बीजेपी भी मिजोरम की सत्ता के लिए मजबूत रणनीति तैयार कर रही हैं। हांलाकि मिजोरम में जीत बीजेपी के लिए भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि पिछले साल की बीजेपी एक बार फिर वही जादू दोहराना चाहती है। 

इसे भी पढ़ें: Mizoram Election: मिजोरम चुनाव में सीएम जोरामथंगा फिर आजमाएंगे अपनी किस्मत, त्रिकोणीय मुकाबले के भी आसार

क्या जोरमथांगा का जादू रहेगा बरकरार

आपको बता दें कि साल 1990 से MNF का नेतृत्व करने वाले ज़ोरमथंगा इससे पहले भी दो बार राज्य के सीएम रह चुके हैं। जिसमें पहली बार वह साल 1998 में और दूसरी बार साल 2008 में सीएम बने थे। इसके बाद उन्होंने तीसरी बाद साल 2018 में सीएम पद की शपथ ली थी। ऐसे में एक बार फिर सीएम की कुर्सी बचाए रखने के लिए जोरमथांगा मजबूत रणनीति के साथ चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रहे हैं। हांलाकि चुनाव आयोग द्वारा अभी तक चुनाव डेट की ऑफिशियली तौर पर घोषणा नहीं की गई है। लेकिन सीएम जोरमथांगा लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुनावी मैदान में उतरेंगे। वहीं जोरामथंगा के मुख्य प्रतिद्वंदी जोराम पीपल्स फ्रंट के नेता लालदुहोमा और कांग्रेस पार्टी से उन्हें कड़ी चुनौती की उम्मीद है।

प्रमुख खबरें

Navratri 2024: क्या इस बार अष्टमी और नवमी तिथि एक साथ पड़ रही है? जानिए व्रत की तिथि और मुहूर्त

Vinod Khanna Birth Anniversary: कॅरियर के पीक पर विनोद खन्ना ने फिल्मों से लिया था संन्यास, जानिए कुछ अनसुनी बातें

क्या सच में करेला डायबिटीज को कंट्रोल करता है? जानें एक्सपर्ट की राय

पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसे महंत Narasimhanand Saraswati, देशभर में मचा बवाल, कई जगह विरोध-प्रदर्शन