खालिस्तानियों के 'चाचा' क्यों बनें Justin Trudeau? आतंकी निज्जर के लिए उमड़ा प्रेम, आतंकवाद पर Canada को भारत का कड़ा संदेश, कनिष्क विमान हादसे की दिलाई याद

By रेनू तिवारी | Jun 19, 2024

वैंकूवर में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने कनाडा को एक कड़ा संदेश देते हुए एयर इंडिया कनिष्क विमान पर हुए बम विस्फोट को श्रद्धांजलि देने के लिए एक स्मारक सेवा की घोषणा की, जिसमें कम से कम 329 यात्री मारे गए थे। दूतावास ने कहा कि "भारत आतंकवाद के खतरे का मुकाबला करने में सबसे आगे है और इस वैश्विक खतरे से निपटने के लिए सभी देशों के साथ मिलकर काम करता है। महावाणिज्य दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया 23 जून 2024 को एयर इंडिया की उड़ान 182 (कनिष्क) पर कायरतापूर्ण आतंकवादी बम विस्फोट की 39वीं वर्षगांठ है, जिसमें 86 बच्चों सहित 329 निर्दोष पीड़ितों ने नागरिक उड्डयन के इतिहास में सबसे जघन्य आतंकवाद से संबंधित हवाई दुर्घटनाओं में से एक में अपनी जान गंवा दी थी।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi water crisis: आतिशी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, बोलीं- हक का पानी नहीं मिला तो अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठूंगी


यह ध्यान देने योग्य है कि 1985 में, 31,000 फीट की ऊंचाई पर, कनाडाई सिख आतंकवादियों ने मॉन्ट्रियल से लंदन जा रहे एयर इंडिया के विमान में बम विस्फोट किया था। इस दुखद घटना में 329 यात्रियों की जान चली गई, जिनमें 268 कनाडाई, 27 ब्रिटिश और 24 भारतीय शामिल थे, जिसने इसे इतिहास में विमानन आतंकवाद के सबसे घातक कृत्यों में से एक बना दिया।

 

इसे भी पढ़ें: इन तारीखों में जन्मे लोग होते हैं आकर्षक और रोमांटिक, जानें मूलांक के अनुसार अपना व्यक्तित्व

 

तब से, भारत कनाडा में बढ़ते चरमपंथ के मुद्दे को उठाता रहा है, इस तथ्य के बीच कि पंजाब के हाई-प्रोफाइल अपराधी और ड्रग माफिया कनाडा की धरती को सुरक्षित आश्रय का उपयोग करते हैं। हालाँकि, कनाडा में बढ़ते गैंगवार के बावजूद ओटावा ने दावों का खंडन किया।


इस बीच, एयर इंडिया बम विस्फोट की भयावह घटना को याद करते हुए, वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने 23 जून को एक स्मारक सेवा आयोजित करने की घोषणा की है। इसने भारतीय प्रवासियों से आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए इस कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया।

 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया स्टेनली पार्क के सेपरले प्लेग्राउंड क्षेत्र में एयर इंडिया मेमोरियल में 23 जून, 2024 को 1830 बजे एक स्मारक सेवा निर्धारित की गई है। @cgivancouver भारतीय प्रवासियों के सदस्यों को आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता है।


इस बीच, एयर इंडिया बम विस्फोट की भयावह घटना को याद करते हुए, वैंकूवर में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने 23 जून को एक स्मारक सेवा आयोजित करने की घोषणा की है। इसने भारतीय प्रवासियों से आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए इस कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया।


भारत की यह घोषणा उसी दिन हुई जब कनाडा की संसद ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की याद में मौन रखा। भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक निज्जर की पिछले साल 18 जून को एक गुरुद्वारे के बाहर हत्या कर दी गई थी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत सरकार के खिलाफ विस्फोटक आरोप लगाने के बाद यह हत्या दोनों देशों के बीच कूटनीतिक अराजकता में बदल गई। ट्रूडो ने आरोप लगाया कि निज्जर की हत्या में भारत कथित रूप से शामिल था - एक दावा जिसे नई दिल्ली ने "निराधार" करार दिया।


प्रमुख खबरें

IND vs SA Final: साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने खेली बेहतरीन पारी, रोहित शर्मा की बात को सच किया साबित

IND vs SA Final: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में नहीं चली रोहित-कोहली की जोड़ी, दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड

IND vs SA T20 World Cup Final: बाबर आजम को नहीं पछाड़ पाए रोहित शर्मा, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ये कमाल करने से चूके

कांग्रेस के प्रखर आलोचक, भाजपा के रहे हैं करीबी, कौन हैं संजय झा जिन्हें नीतीश ने सौंपी JDU की कमान?