कांग्रेस के प्रखर आलोचक, भाजपा के रहे हैं करीबी, कौन हैं संजय झा जिन्हें नीतीश ने सौंपी JDU की कमान?

By अंकित सिंह | Jun 29, 2024

जनता दल (यूनाइटेड) ने शनिवार को पार्टी के राज्यसभा नेता संजय कुमार झा को अपना कार्यकारी अध्यक्ष चुना। उनकी नियुक्ति भाजपा नेतृत्व के साथ उनके स्थापित संबंधों के कारण महत्वपूर्ण है। यह निर्णय दिल्ली में आयोजित एक बैठक में लिया गया जिसमें बिहार के सीएम नीतीश कुमार के साथ केंद्रीय मंत्री ललन सिंह, राम नाथ ठाकुर और अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

 

इसे भी पढ़ें: 'स्पेशल पैकेज या विशेष राज्य का दर्जा, आरक्षण पर भी डिमांड', JDU की बैठक में नीतीश ने यूं बढ़ाई मोदी सरकार की टेंशन


कौन हैं संजय झा?

जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार और भगवा पार्टी बीजेपी दोनों के करीबी सहयोगी, झा ने 2019 से तीन बार बिहार के जल संसाधन मंत्री के रूप में कार्य किया। बीजेपी के साथ अपना करियर शुरू करने वाले झा 2012 में भगवा पार्टी की 'सहमति' से जेडीयू में शामिल हो गए। उन्होंने 2014 का लोकसभा चुनाव दरभंगा निर्वाचन क्षेत्र से लड़ा था। 12.61% वोट पाकर वह बीजेपी के कीर्ति आज़ाद से हार गए। झा बिहार के झंझारपुर जिले के रहने वाले हैं। फरवरी 2024 में वह बिहार से बशिष्ठ नारायण सिंह के स्थान पर जनता दल (यूनाइटेड) के लिए राज्यसभा के संसद सदस्य (भारत) के रूप में निर्विरोध चुने गए।


बिहार के मिथिला क्षेत्र से आने वाले, वह क्षेत्र के विकास में गहराई से शामिल रहे हैं, बुनियादी ढांचे के विकास और कल्याण कार्यक्रमों के लिए परियोजनाएं शुरू की हैं। जल संसाधन मंत्री के रूप में संजय कुमार झा का कार्यकाल बिहार के बाढ़ के मुद्दों को संबोधित करने और सिंचाई क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से महत्वाकांक्षी परियोजनाओं द्वारा चिह्नित किया गया है। उनके नेतृत्व में राज्य में बाढ़ को कम करने और कृषि उत्पादकता में सुधार के लिए विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन हुआ है। 


मानव कल्याण के प्रति भावुक झा ने अपनी विधायी उपस्थिति और धन का उपयोग अस्पतालों, स्कूलों और सामुदायिक केंद्रों जैसी आवश्यक सुविधाओं की स्थापना के लिए किया है। विशेष रूप से, उन्होंने झंझारपुर में एक ट्रॉमा सेंटर के निर्माण के लिए पैतृक भूमि दान की है, जो सार्वजनिक सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को उजागर करती है। शासन के प्रति संजय कुमार झा का बहुमुखी दृष्टिकोण मिथिला में समावेशी विकास और सतत विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

 

इसे भी पढ़ें: JDU की बैठक में नीतीश का बड़ा फैसला, संजय झा बनाए गए पार्टी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष


कांग्रेस के प्रखर आलोचक

झा कांग्रेस के कड़े आलोचक रहे हैं, भले ही जेडीयू ने कई बार सबसे पुरानी पार्टी के साथ गठबंधन किया है। उनका बयान पिछले महीने तब सुर्खियों में आया था जब उन्होंने कहा था - ''बिहार कई वर्षों तक उनके (कांग्रेस के) तंत्रिका केंद्रों में से एक था, फिर भी देखें कि उन्होंने बदले में क्या दिया है। जब से नीतीश कुमार ने राज्य की बागडोर संभाली है, तब से बिहारी जनता ने कांग्रेस को उपेक्षा की 'वही चुटकी' दी है। आप हर समय सभी लोगों को मूर्ख नहीं बना सकते। बिहार जाग गया है और कांग्रेस को लात मार दी है।”

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार