कौन होगा लोकसभा अध्यक्ष? अटकलों को दौर जारी, INDIA Bloc को NDA में फूट की उम्मीद

By अंकित सिंह | Jun 17, 2024

18वीं लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होने की संभावना है, लेकिन सत्तारूढ़ गठबंधन का उम्मीदवार कौन होगा, इस पर अटकलें कम होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। विपक्षी इंडिया गुट के इस बात पर जोर देने के कुछ दिनों बाद कि लोकसभा अध्यक्ष का पद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के 'किंगमेकर्स' - जनता दल (यूनाइटेड) और तेलुगु देशम पार्टी - को आवंटित किया जाना चाहिए, भाजपा के नेतृत्व वाले गुट में अलग-अलग राय सामने आई है।


भाजपा ने 240 लोकसभा सीटें जीतीं - बहुमत के आंकड़े से 32 कम। क्रमशः 16 और 12 लोकसभा सीटों के साथ, एन चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडी (यू) किंगमेकर के रूप में उभरी, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी सरकार के गठन के लिए अपरिहार्य बन गई।

 

इसे भी पढ़ें: PM Modi Varanasi Visit: वाराणसी से किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रहे PM Modi, ग्रैंड-वेलकम के लिए काशी तैयार


इस पद की दौड़ में सबसे आगे

जद (यू) ने कहा है कि वह अध्यक्ष पद के लिए भाजपा की पसंद का समर्थन करेगा, टीडीपी ने सुझाव दिया कि सत्तारूढ़ गठबंधन के सहयोगियों को सर्वसम्मति से एक उम्मीदवार को अंतिम रूप देना चाहिए। टीडीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पट्टाभि राम ने कहा, "एनडीए के साथी एक साथ बैठेंगे और तय करेंगे कि स्पीकर के लिए हमारा उम्मीदवार कौन होगा। एक बार आम सहमति बन जाने के बाद, हम उस उम्मीदवार को मैदान में उतारेंगे और टीडीपी सहित सभी सहयोगी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।" 


अब तक इस पद के लिए मुकाबला भाजपा के आंध्र प्रदेश अध्यक्ष दग्गुबाती पुरंदेश्वरी और अमलापुरम निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार टीडीपी सांसद जीएम हरीश बालयोगी के बीच होता दिख रहा है। दोनों को इस पद के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा है। अध्यक्ष का चुनाव महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तय करेगा कि लोकसभा कैसे कार्य करेगी।



इंडिया गुट टीडीपी उम्मीदवार का समर्थन करेगा: राउत

शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि अगर टीडीपी लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए उम्मीदवार खड़ा करती है तो विपक्षी इंडिया गुट के सभी सहयोगी टीडीपी के लिए समर्थन सुनिश्चित करेंगे। राउत ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव महत्वपूर्ण है और आरोप लगाया कि अगर भाजपा को यह पद मिलता है, तो वह टीडीपी, जद (यू) और चिराग पासवान और जयंत चौधरी के राजनीतिक संगठनों को तोड़ देगी। राउत ने कहा, "हमें अनुभव है कि बीजेपी उन लोगों को धोखा देती है जो उसका समर्थन करते हैं।" कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने यह भी दावा किया कि अगर बीजेपी को स्पीकर का पद मिला तो वह जेडीयू और टीडीपी सांसदों की खरीद-फरोख्त शुरू कर देगी। इंडिया गठबंधन को अभी भी एनडीए में फूट की उम्मीद है। आम आदमी पार्टी (आप) ने हाल ही में कहा था कि टीडीपी और जेडी (यू) को यह तय करना चाहिए कि लोकसभा अध्यक्ष किसी एक पार्टी से होना चाहिए क्योंकि यह "संविधान और लोकतंत्र के हित" में होगा।



डिप्टी स्पीकर का पद

राउत ने आगे कहा कि नियमानुसार डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए। इंडिया ब्लॉक ने अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करने का इरादा व्यक्त किया है, लेकिन राजनीतिक टिप्पणीकारों ने सुझाव दिया है कि यदि उपाध्यक्ष का पद दिया जाता है तो विपक्षी गठबंधन पद से पीछे हट सकता है। डिप्टी स्पीकर का पद पिछले पांच साल से खाली है और विपक्ष को उम्मीद है कि इस बार यह पद भर जाएगा। ऐतिहासिक रूप से, डिप्टी स्पीकर का पद विपक्षी दलों द्वारा भरा जाता रहा है, जो लोकतांत्रिक मानदंडों को मजबूत करता है और स्पीकर के कार्यालय की निरंतरता सुनिश्चित करता है।

 

इसे भी पढ़ें: मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध, PM Modi से मुलाकात के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री Justin Trudeau ने क्या कुछ कहा?


एनडीए गठबंधन में क्या है मामला?

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर एक बैठक निर्धारित की गई थी, जहां भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा भी मौजूद थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि 18वीं लोकसभा के पहले सत्र से पहले हुई बैठक में कथित तौर पर स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के लिए एनडीए उम्मीदवार के लिए विभिन्न विपक्षी दलों से समर्थन जुटाने की रणनीतियों पर चर्चा की गई।

प्रमुख खबरें

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल

14 साल के लड़के ने मौलवी का ही सर तन से...क्यों भड़का बच्चा? कर दिया धारदार हथियार से हमला

Modi-Trump से घृणा करने जॉर्ज सोरोस बना रहे कौन सा नया प्लान? अमेरिकी चुनाव से पहले खरीदे 200+ रेडियो स्टेशन

हो जाइए तैयार, नवंबर में इस तारीख को भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी की नई डिजायर