जल्द आ रही है बजाज की नई Speed 400, चाकन प्लांट से डिस्पैच शुरू

By विंध्यवासिनी सिंह | Aug 25, 2023

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि टू व्हीलर की दुनिया में बजाज एक जाना माना नाम है। भारत में आपको हर गली में बजाज के मोटरसाइकिल्स देखने को आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन आज हम बात कर रहे हैं बजाज ऑटो के पुणे में स्थित चाकन प्लांट के बारे में जहां से बजाज की फेमस बाइक ट्रायंफ मोटरसाइकिल की नई मॉडल स्पीड 400  का निर्माण किया जा रहा है। चाकन प्लांट से इस बाइक के तैयार मॉडल अब डिस्पैच होने शुरू हो गए हैं, कहा जा रहा है कि इस महीने के अंत तक इस बाइक की डिलीवरी भी शुरू हो जाएगी। 


बता दें कि 27 जून 2023 को लंदन में बजाज ने अपने मॉडल स्क्रैंबलर के साथ ही स्पीड 400 को भी की भी एक झलक दिखाई थी और इस पर से पर्दा उठाया गया था। बता दें कि जब नई मॉडल स्पीड 400 के बारे में दिखाया गया तो पहले ही नजर में लोगों को यह बाइक काफी पसंद आई। 

इसे भी पढ़ें: Renault India ले कार आया जबरदस्त ऑफर, मिनटों में करें टेस्ट ड्राइव

इसी इवेंट के दौरान बाइक के प्राइस के बारे में भी कंपनी ने घोषणा की थी जो कि 2.23 लाख रुपए स्टार्टिंग प्राइस रखी गई थी। हालांकि अब जब बाइक शोरूम के लिए निकाली जा रही है, तो इसकी कीमत में थोड़ा इजाफा कर दिया गया है और अब यह 2.33 लाख में एक्स शोरूम में उपलब्ध है। 


इंजन

इस बाइक के इंजन के बारे में बात करें तो इसमें भी ट्रायम्फ की नई TR सीरीज का इंजन लगाया गया है और इसमें एक फ्यूल इंजेक्टेड लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। इंजन की क्षमता की बात करें तो यह इसकी क्यूबिक कैपेसिटी 398.15 cc है। वहीं यह 8000 आरपीएम पर 39.5 बीएचपी का और 6,500 आरपीएम पर 37.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। 


इस बाइक में आपको सिक्स स्पीड गियर बॉक्स मिलेगा और इसमें स्लीप- एंड -एसिस्ट क्लच का प्रयोग किया गया है। कहा जा रहा है कि यह इंजन 28 किलोमीटर प्रति लीटर की स्पीड देगा। 


डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो स्पीड 400 को स्ट्रीट फाइटर के रूप में डिजाइन किया गया है। बता दें कि इस नए मॉडल में पुराने मॉडल को भी जोड़ा गया है और इसमें राउंड हेडलैंप, टियर ड्रॉप फ्यूल टैंक, रेट्रो रियर व्यू मिरर दिए गए हैं। बाइक के सामने अपसाइड डाउन टेलिस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन और पीछे मोनोशॉक सस्पेंशन का सेटअप भी दिया जा रहा है। 


यह बाइक नए डिजाइन के पेरिमीटर फ्रेम पर बनी है, वहीं यूथ को आकर्षित करने के लिए इस बाइक को मस्कुलर लुक भी दिया जा रहा है। इसके साथ ही बाइक में एलॉय व्हील और इंजन में मैट ब्लैक पेंट मिलता है। फ्यूल टैंक पर आपको ट्रायम्फ का बड़ा सा लोगों मिलेगा। 


अन्य फीचर्स

इंजन के अलावा अगर इसके अन्य फीचर्स की बात करें तो आपको ट्रायम्फ की स्पीड 400 में सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एलईडी हेड लैंप और टेल लैंप। एलइडी टर्न इंडिकेटर के साथ-साथ आपको दोनों ही पारियों में एलॉय व्हील की सुविधा दी जा रही है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो अगले पहिए में आपको 300 mm डिस्क ब्रेक और पिछले पहिए में 230 mm डिस्क ब्रेक मिलेगा। 


बता दे की ट्रायम्फ स्पीड 400 को हार्ले डेविडसन 440 और रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350, मिटियोर 350 और येजदी रोडस्टर से कंपेयर किया जा रहा है। 


- विंध्यवासिनी सिंह

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...