रूस बना रहा चांद पर अंतरिक्ष यात्री भेजने की योजना, जानें क्या है इरादा

By अभिनय आकाश | Nov 15, 2023

मानव अंतरिक्ष उड़ानों के लिए जिम्मेदार रूसी निगम के अनुसार, रूस अपने इतिहास में पहली बार अगले दशक में चंद्रमा पर उतरने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की योजना बना रहा है और 2031 से चंद्रमा बेस बनाने का इरादा रखता है। टीएएसएस ने बुधवार को कहा कि आरकेके एनर्जिया के व्लादिमीर सोलोविओव द्वारा प्रस्तुत एक मसौदा योजना में कहा गया है कि रूस चंद्रमा पर मानव मिशन की योजना बना रहा है, जिसमें चंद्रमा पर पहली रूसी मानव लैंडिंग भी शामिल है।

इसे भी पढ़ें: Russia-Ukraine War Updates: मददगार देशों का ध्यान Israel-Hamas की ओर लग जाने से बुरी तरह फँस गये हैं Zelensky

टीएएसएस ने मसौदा योजना के हवाले से कहा कि चंद्र आधार की तैनाती के लिए तैयारी - 2031-2040। योजना में चंद्रमा के संसाधनों के दोहन की भी बात कही गई थी। अगस्त में 47 वर्षों में रूस का पहला चंद्रमा मिशन विफल हो गया जब उसका लूना-25 अंतरिक्ष यान नियंत्रण से बाहर हो गया और चंद्रमा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जो एक बार शक्तिशाली अंतरिक्ष कार्यक्रम द्वारा अनुभव की गई सोवियत-बाद की समस्याओं को रेखांकित करता है। अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग को 1969 में चंद्रमा पर चलने वाले पहले व्यक्ति बनने के लिए प्रसिद्धि मिली, लेकिन सोवियत संघ का लूना-2 मिशन 1959 में चंद्रमा की सतह पर पहुंचने वाला पहला अंतरिक्ष यान था, और 1966 में लूना-9 मिशन पहला था।  

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Israel-Hamas संघर्ष अब किस मोड़ पर पहुँच गया? क्या अस्पताल में सैनिकों का घुसना जायज है? Russia-China को इस युद्ध से क्या फायदा हो रहा है?

12 अप्रैल, 1961 को यूरी गगारिन बाहरी अंतरिक्ष में जाने वाले पहले मानव बने, लेकिन सोवियत अंतरिक्ष यात्रियों ने कभी चंद्रमा पर मानव लैंडिंग नहीं की। 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...