Pakistan का पीछा नहीं छोड़ रहा पोलियो, 16 सालों बाद दोबारा मिला केस

By अभिनय आकाश | Sep 06, 2024

पोलियो वायरस को खत्म करने के पाकिस्तान के प्रयासों को एक बड़ा झटका देते हुए अधिकारियों ने शुक्रवार को राजधानी इस्लामाबाद में पिछले 16 वर्षों में पोलियो के पहले मामले की पुष्टि की। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में पोलियो के लिए क्षेत्रीय संदर्भ प्रयोगशाला के अनुसार, इस्लामाबाद के यूनियन काउंसिल रूरल 4 में एक बच्चे में वाइल्ड पोलियोवायरस टाइप 1 (WPV1) पाया गया।

इसे भी पढ़ें: Big Strike on Pakistan Army: खैबर पख्तूनख्वा में सेना पर बड़ा हमला,लाशों के लग गए ढेर?

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, पिछले 16 वर्षों में इस्लामाबाद में यह पहला मानव मामला है। इसमें कहा गया है कि नवीनतम मामला पाकिस्तान में इस साल का 17वां पोलियो मामला है। पोलियो उन्मूलन के लिए प्रधान मंत्री की फोकल पर्सन आयशा रज़ा फारूक ने कहा कि यह अविश्वसनीय रूप से हृदय विदारक है कि एक और पाकिस्तानी बच्चा ऐसी बीमारी से प्रभावित हुआ है जिसका कोई इलाज नहीं है लेकिन आसानी से उपलब्ध टीके की मदद से इसे पूरी तरह से रोका जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Pakistan में सुप्रीम कोर्ट का हाथ भ्रष्ट नेताओं के साथ, पलट दिया बड़ा फैसला, खुश तो बहुत होंगे नवाज-शहबाज

फारूक ने कहा कि देश में गंभीर स्थिति को देखते हुए, पोलियो कार्यक्रम ने अगले सप्ताह से शुरू होने वाले पोलियो अभियान के माध्यम से उन्मूलन गतिविधियों में सुधार की योजनाओं को लागू करने के लिए प्रांतों और जिलों के साथ गहन परामर्श सत्र आयोजित किए हैं। उन्होंने कहा कि 9 सितंबर से पोलियो टीमें 115 जिलों में घर-घर जाकर पांच साल से कम उम्र के 33 मिलियन से अधिक बच्चों का टीकाकरण करेंगी। यह वायरस भेदभाव नहीं करता है। इसे जहां भी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाला बच्चा मिलेगा, यह हमला कर देगा। माता-पिता को यह सुनिश्चित करने की तात्कालिकता को समझना चाहिए कि उनके बच्चों को पोलियो की खुराक मिले और वे अपने नियमित टीकाकरण पर अद्यतित रहें।


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी