अंडरआर्म्स के कालेपन से पाएं छुटकारा, इन 5 टिप्स को फॉलो करें

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 20, 2024

अक्सर जब फैशन की बात आती हैं तो हम सभी महिलाएं स्लीवलेस कपड़े जरुर पहनती हैं। स्लीवलेस कपड़े पहनकर सुंदर तो लगते हैं लेकिन अंडरआर्म्स के कालेपन से हम सभी को शर्मिंदा महसूस होना पड़ता है। लेकिन आप आपको अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए बस इन उपायों को फॉलों करना जरुरी है। 

 सुंदर अंडरआर्म्स न केवल आत्मविश्वास बढ़ाती हैं बल्कि त्वचा की दुर्गंध, जलन और अन्य असुविधाओं की समस्याओं से भी बचाती हैं। विशेष रूप से काले अंडरआर्म्स के कारण लोग अपने पसंदीदा स्लीवलेस कपड़े पहनने में झिझकने लगते हैं। यदि आप अंडरआर्म्स के कालेपन या अस्वस्थता के बारे में चिंतित हैं, तो चिंता न करें, हम आपके लिए लेकर आए ये सरल टिप्स, जिन्हें आप फॉलो कर सकते है।

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें


 सबसे महत्वपूर्ण है कि अपने अंडरआर्म्स के लुक और स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से अपनी अंडरआर्म्स को एक्सफोलिएट करें। ऐसा करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और इनग्रोन बालों को रोकने के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। समय के साथ, काले धब्बे भी कम हो जाएंगे या अपने आप गायब हो जाएंगे। एक्सफोलिएट के लिए आपको बस एक अच्छे बॉडी स्क्रब या चीनी और नारियल तेल जैसे प्राकृतिक चीजों के साथ घर का बना मिश्रण को बना सकते हैं। नहाते समय सप्ताह में 1-2 बार अपनी अंडरआर्म्स को एक्सफोलिएट करें। 1-2 मिनट तक मुलायम गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें और धो लें। एक्सफोलिएट करने के बाद, त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए सुखदायक लोशन या एलोवेरा जेल लगाएं।


स्वच्छता जरुरी है


जब पसीना बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है तो इससे दुर्गंध और जलन होती है। तो,  अंडरआर्म्स को स्वस्थ रखने का सबसे सरल तरीका यह है कि दुर्गंध को रोकने और स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के लिए उन्हें पसीने से मुक्त रखा जाए। अंडरआर्म्स को रोजाना पानी और हल्के क्लींजर से धोना चाहिए, खासकर जिम और व्यायाम के बाद। 


आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करना


आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, अंडरआर्म्स को स्वस्थ रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग भी उतना ही महत्वपूर्ण है। यह जलन, सूखापन और परतदारपन को रोकने में मदद करता है। हल्के, नॉन-क्लॉगिंग लोशन, एलोवेरा या प्राकृतिक तेल चुनें और नमी को सील करने के लिए अपने अंडरआर्म क्षेत्र को धोने और एक्सफोलिएट करने के बाद उन्हें लगाएं।


नेचुरल डिओडरेंट का यूज करें


बाजार में उपलब्ध डिओडरेंट में कठोर रसायन, अल्कोहल और सुगंध होती है, जो आमतौर पर त्वचा में जलन पैदा करती है और अंडरआर्म्स को भी काला कर देती है। दूसरी ओर, प्राकृतिक डिओडोरेंट हल्के होते हैं और बिना किसी खतरे के गंध से रक्षा करते हैं। अपना स्वयं का घरेलू प्राकृतिक डिओडोरेंट बनाएं जो त्वचा के लिए कोमल और अनुकूल दोनों हो। अंत में, पीएच-संतुलित बॉडी वॉश चुनें और सुगंधित उत्पादों से बचें जो जलन पैदा नहीं करते हैं।


सांस लेने योग्य कपड़े पहनें


क्या आप जानते हैं कि आपके कपड़े भी आपके अंडरआर्म्स को स्वस्थ रखते हैं? गौरतलब है कि सिंथेटिक कपड़े नमी और गर्मी बनाए रखते हैं, जिससे बैक्टीरिया की गतिविधि और जलन को बढ़ावा मिलता है। इसलिए, हमेशा सूती, लिनन और बांस जैसे प्राकृतिक कपड़े चुनें जो त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध न करें। इससे पसीना आना भी कम हो जाता है। इसके अलावा, अपनी त्वचा के करीब बेहतर वायु प्रवाह के लिए ढीले-ढाले कपड़े पहनें।


इसके अलावा, आप नींबू, एलोवेरा, बेकिंग सोडा, सेब साइडर सिरका आदि जैसे कुछ अद्भुत घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

आध्यात्मिकता और आधुनिकता का संगम है, RJ Shankara Eye Hospital के उद्घाटन पर बोले PM Modi

झारखंड में अकेले चुनाव लड़े, तो भी ‘इंडिया’ गठबंधन को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे : RJD

Punjab By-Election 2024 । सभी चार सीट पर AAP ने उतारे उम्मीदवार, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?

जानिए कौन हैं Narhari Jirwal? जिन्होंने मंत्रालय की बिल्डिंग से छलांग लगाकर मचा दिया था Maharashtra की राजनीति में हंगामा