मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 19, 2024

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी ने शनिवार को पूसा परिसर नई दिल्ली में आयोजित "राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन- रबी अभियान 2024" के शुभारम्भ कार्यक्रम को सम्बोधित किया। सम्मेलन में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, कृषि राज्य मंत्री रामनाथ ठाकुर, सहित विभिन्न राज्यों के कृषि मंत्रीगण एवं कृषि विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

इसे भी पढ़ें: Jharkhand में NDA में हुआ सीटों का बंटवारा, आजसू को 10 सीट, जेडीयू को 2 और LJP को मिली 1 सीट


कृषि सुधार के लिए केंद्र सरकार ने उठाए क्रांतिकारी कदम: कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी ने कहा कि हमारे देश की कृषि क्षेत्र की प्रगति में किसानों की महत्त्वपूर्ण भूमिका है और यह हमारे राष्ट्र की आत्मनिर्भरता और समृद्धि का आधार है। हमारी सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करने और उन्हें तकनीकी, वैज्ञानिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। भागीरथ चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कृषि सुधार की दिशा में कई ठोस कदम उठाए गए हैं, इससे उत्पादन और किसानों की आय में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। रबी की फसलें भारतीय कृषि के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि यह हमारे खाद्य सुरक्षा और आर्थिक स्थिरता को सुदृढ़ करती हैं।

 

इसे भी पढ़ें: शिवराज के घुसपैठ वाले आरोपों पर बोलीं JMM सांसद, 17-18 साल तक सत्ता में रहे तब याद नहीं आया


रबी फसलों में एमएसपी वृद्धि का निर्णय ऐतिहासिक: केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि भारतीय किसान सशक्त और आत्मनिर्भर हो। रबी सीजन के इस अवसर पर हमें अपने किसानों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए पूरी मेहनत और लगन से काम करना होगा तथा सरकार की कृषि हितैषी योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन को सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने किसान हित में अपना एजेंडा सुनिश्चित करते हुए हाल ही में 6 रबी फसलों की एमएसपी में वृद्धि का ऐतिहासिक निर्णय लिया जोकि निश्चित रूप से कृषि एवं किसान की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट