भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

By अभिनय आकाश | Oct 19, 2024

कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि देश में शेष भारतीय राजनयिक स्पष्ट रूप से सतर्क हैं। खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में कनाडा द्वारा भारतीय राजनयिकों को रुचि के व्यक्तियों के रूप में नामित करने के बाद भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय संबंधों में गिरावट आने के बाद ओटावा ने इस सप्ताह की शुरुआत में छह भारतीय राजनयिकों को निष्कासित कर दिया।

इसे भी पढ़ें: 30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

जोली ने जोर देकर कहा कि सरकार वियना कन्वेंशन का उल्लंघन करने वाले या कनाडाई लोगों के जीवन को खतरे में डालने वाले किसी भी राजनयिक को बर्दाश्त नहीं करेगी। वियना कन्वेंशन नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के विभिन्न पहलुओं से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय समझौतों को संदर्भित करता है। कनाडा ने भारतीय अधिकारियों पर पिछले साल जून में ब्रिटिश कोलंबिया में नामित आतंकवादी हरदीप सिंह नज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया। यह आरोप कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सितंबर 2023 में संसद में उठाया था, जिसे भारत ने बेतुका और राजनीति से प्रेरित बताकर खारिज कर दिया।

इसे भी पढ़ें: Shaurya Path: Indo-Pak, India-Canada, Israel-Iran और Russia-Ukraine से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

14 अक्टूबर को रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने कहा कि उन्होंने जांच में भारतीय राजदूत और अन्य राजनयिकों को रुचि के व्यक्तियों के रूप में नामित किया है। हालाँकि, ओटावा पहली बार आरोप लगाने के एक साल बाद भी कोई सबूत देने में विफल रहा है। विदेश मंत्री जोली ने आगे आरोप लगाया कि कनाडाई पुलिस ने भारतीय राजनयिकों को कनाडा में हत्याओं, मौत की धमकी और डराने-धमकाने से जोड़ा है।

प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट