Nirbhay Cruise Missile: थर-थर कांपेंगे दुश्मन, जल्द रक्षा बलों के बेड़े की ताकत बढ़ाएगा निर्भय

By अभिनय आकाश | Nov 15, 2023

भारतीय सशस्त्र बल 1,000 किमी से अधिक दूरी पर लक्ष्य पर हमला करने के लिए लंबी दूरी की मारक क्रूज मिसाइल निर्भय को अपनी सूची में शामिल करेंगे। सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा, प्रलय मिसाइलों का भी बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाएगा और निकट भविष्य में इस सेवा में शामिल होने की भी उम्मीद है। सूत्रों ने कहा कि इससे भारतीय सूची में लंबी दूरी और मध्यवर्ती दूरी की मिसाइलों का एक व्यापक पैकेज तैयार हो जाएगा। निर्भय मिसाइल के बारे में सूत्रों ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में दो रक्षा सेवाओं के लिए मिसाइलों को मंजूरी दी है। उनमें से एक ने महत्वपूर्ण संख्या में निर्भय मिसाइलों को शामिल करने के लिए सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है।

इसे भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर:नियंत्रण रेखा पर भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों ने दिवाली पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया

निर्भय लंबी दूरी की मिसाइल है और 1,000 किलोमीटर की दूरी तक दुश्मन के लक्ष्य को निष्क्रिय कर सकती है। यह ब्रह्मोस मिसाइलों के साथ एक घातक संयोजन भी बना सकता है, जो अपनी श्रेणी में सबसे बेहतरीन प्रणालियों में से एक है। विशेष रूप से क्रूज मिसाइलें रॉकेट फोर्स का हिस्सा होंगी जो भारतीय रक्षा बलों द्वारा अपनी सीमाओं पर खतरे की आशंका से निपटने के लिए बनाई जा रही हैं। ऐसी ही क्षमताएं पाकिस्तान और चीन के रक्षा बलों के पास उपलब्ध हैं। सूत्रों के मुताबिक, तीनों सेनाओं (सेना, नौसेना और वायु सेना) को पारंपरिक भूमिकाओं में उपयोग के लिए रणनीतिक बलों में बैलिस्टिक मिसाइलों के मौजूदा बेड़े में से चुनने का भी मौका मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: जब तक बहादुर जवान सीमाओं पर खड़े हैं, भारत सुरक्षित है.... Himachal Pradesh में सुरक्षाबलों के साथ PM Modi ने मनाई दिवाली

प्रलय मिसाइलों के उत्पादन पर बोलते हुए एक शीर्ष रक्षा अधिकारी ने कहा कि इसका उत्पादन भी बड़े पैमाने पर किया जाएगा और निकट भविष्य में परिचालन सेवा के लिए तैयार होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि प्रलय मिसाइल का दिसंबर 2022 में लगातार दो दिनों में दो बार सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था और सेनाएं तब से इसके अधिग्रहण और शामिल करने की दिशा में काम कर रही हैं।

प्रमुख खबरें

एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल में सोना जीतने वाली Palak Gulia ने कटाया पेरिस का टिकट

महज 19 साल की उम्र में Isha Singh पेरिस ओलंपिक में पदक के लिए निशाना लगाने को तैयार

Sansad Diary: पीएम मोदी का राहुल गांधी पर जोरदार पलटवार, विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा में भी उठे सवाल

Motorola Razr 50 Ultra भारत में 4 जुलाई को होगा लॉन्च, जानें ये खास फीचर्स और कीमत