Sansad Diary: पीएम मोदी का राहुल गांधी पर जोरदार पलटवार, विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा में भी उठे सवाल

By अंकित सिंह | Jul 02, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया। इस दौरान विपक्ष का शोर-शराबा भी चल रहा था। इसके साथ ही प्रश्न पत्र लीक होने, हवाई अड्डों की छतों के हिस्से गिरने और पुलों के ध्वस्त होने की घटनाओं को केंद्र की नरेन्द्र मोदी नीत सरकार की ‘असलियत’ करार देते हुए विपक्षी सदस्यों ने राज्यसभा और लोकसभा में मंगलवार को उस पर विपक्ष शासित राज्यों के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया। हालांकि, सत्ता पक्ष ने इसे पूरी तरीके से खारिज कर दिया। वहीं, राज्यसभा के लिए केरल से निर्वाचित हुए तीन सदस्यों को मंगलवार को उच्च सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई गई। सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने आईयूएमएल के सदस्य हारिस बीरन, केरल कांग्रेस (मणि) के सदस्य जोस के मणि तथा भाकपा सदस्य पी पी सुनीर को उच्च सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई।  

 

इसे भी पढ़ें: NEET विवाद पर लोकसभा में बोले PM Modi, युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों को कत्तई छोड़ा नहीं जाएगा


लोकसभा की कार्यवाही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि झूठ फैलाने के बावजूद इंडिया ब्लॉक लोकसभा चुनाव हार गया। पीएम राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दे रहे थे। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस और बिना नाम लिए राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 2024 के चुनाव में कांग्रेस के लिए भी इस देश की जनता ने जनादेश दिया है। मोदी ने कहा कि कांग्रेस और उसका इकोसिस्टम दिन-रात हिंदुस्तान के नागरिकों के मन में ये प्रस्थापित करने की कोशिश कर रहा है कि उन्होंने हमें हरा दिया है। उन्होंने राहुल का बिना नाम लिए कहा कि ऐसा लग रहा है कि आजकल कांग्रेस में छोटे बच्चे का मन बहलाने का काम चल रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस देश में आर्थिक अराजकता फैलाने की दिशा में सोची समझी चाल चल रही है। 


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तीसरे कार्यकाल में हम तीन गुनी ताकत से मेहनत करेंगे, तीन गुना परिणाम देंगे। इसके साथ ही उन्होंने 370 के बहाने कांग्रेस पर वार किया। उन्होंने कहा कि हम तुष्टीकरण नहीं, संतुष्टीकरण के विचार को लेकर चले हैं। 


राहुल गांधी के भाषण को लेकर मोदी ने कहा कि कल जो हुआ है, उसे गंभीरता से लिए बिना हम संसदीय लोकतंत्र कि रक्षा नहीं कर पाएंगे। अब बालक बुद्धि कहकर इन हरकतों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, इसके पीछे इरादे नेक नहीं, गंभीर खतरे के हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देशवासियों को गुमराह किया है। माताओं-बहनों को हर महीने 8500 रुपये देने का झूठ बोला, माताओं-बहनों के दिल को जो चोट लगी है, वह कांग्रेस को तबाह करने वाली है। उन्होंने कहा कि आज हिंदुओं पर झूठा आरोप लगाने की साजिश हो रही है, गंभीर षड्यंत्र हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि नीट के मामले में देशभर में पहले ही गिरफ्तारियां की जा रही हैं। पेपर लीक को लेकर सरकार पहले ही एक कड़ा कानून बना चुकी है। परीक्षा को पुख्ता करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद बांसुरी स्वराज ने मंगलवार को लोकसभा में एक नोटिस दिया, जिसमें सदन में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के भाषण में कथित गलतियों का उल्लेख किया गया है। स्वराज ने सदन में कहा कि नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को अपने भाषण में कुछ ‘‘गलत’’ बयान दिए।


देश में ‘अस्थिर सरकार और मजबूत विपक्ष’ होने का दावा करते हुए तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘अहंकार, नफरत और बदले की भावना’ ने उनकी लोकप्रियता को कम कर दिया है। बनर्जी ने कहा, ‘‘हमने पिछले 10 साल में प्रधानमंत्री से विपक्ष के लिए कभी कोई नम्रतापूर्ण या मीठे शब्द नहीं सुने। विपक्ष के प्रति उनका रवैया इतना द्वेषपूर्ण क्यों है?’’


समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में सकारात्मक राजनीति की जीत हुई औरगत चार जून को सांप्रदायिक राजनीति से देश को आजादी मिली तथा ‘सामुदायिक राजनीति’ की शुरुआत हुई। उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए यह भी कहा कि इस चुनाव ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) को भी जिम्मेदारी का पैगाम दिया है।


राज्यसभा की कार्यवाही

राज्यसभा में मंगलवार को जगदीप धनखड़ और मल्लिकार्जुन खरगे के बीच उस समय कुछ देर के लिए वाकयुद्ध छिड़ गया जब सभापति ने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा कि वरिष्ठ सदस्य जयराम रमेश को विपक्ष के नेता का स्थान ग्रहण कर लेना चाहिए। धनखड़ ने सदन की कार्यवाही के दौरान बार-बार टोका-टोकी करने का प्रयास कर रहे कांग्रेस सांसद जयराम रमेश को अनुशासित करने के प्रयास के तहत यह बात कही थी। उस समय कांग्रेस के उपनेता प्रमोद तिवारी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग ले रहे थे।

 

इसे भी पढ़ें: '99 के चक्कर में फंस गई है कांग्रेस', बिना नाम लिए राहुल पर PM Modi का वार, बच्चे के मन को बहलाने का काम चल रहा है


राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता प्रमोद तिवारी ने मंगलवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण को ‘एक थकी, हारी और निराश सरकार’ का आइना करार दिया और कहा कि इसमें महंगाई, बेरोजगारी और मणिपुर जैसे मुद्दों का हल निकालने की कोई ठोस योजना नहीं है। राज्यसभा में कांग्रेस के दिग्विजय सिंह ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को स्पष्ट करना चाहिए कि नीट परीक्षा, 2024 निरस्त की जाएगी या नहीं। 


राज्यसभा में मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी के सदस्य मदन राठौड़ ने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल में कानून का राज नहीं है और वहां शरिया कानून चल रहा है। राठौड़ ने दावा किया कि उस राज्य में कानून का राज नहीं है और जबरन वसूली की जा रही है। 

प्रमुख खबरें

विक्ट्री परेड के बाद वानखेड़े में Team India को किया गया सम्मानित, BCCI ने दी 125 करोड़ रुपये की धनराशि

Yediyurappa ने सिद्धरमैया को कर्नाटक विधानसभा भंग करने और अभी चुनाव कराने की चुनौती दी

राजस्थान को ‘औद्योगिक प्रदेश’ बनाने की दिशा में काम कर रही सरकार : Rathod

Amarnath Yatra: पुनर्चक्रण को बढ़ावा देने के लिए बालटाल में वेस्ट टू वंडर पहल शुरू की गई