महज 19 साल की उम्र में Isha Singh पेरिस ओलंपिक में पदक के लिए निशाना लगाने को तैयार

By Anoop Prajapati | Jul 02, 2024

हैदराबाद की महज 19 साल की युवा निशानेबाज ईशा सिंह ने इसी महीने होने वाले खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में सफलता प्राप्त की है। ईशा सिंह मुश्किल से नौ साल की थीं जब उन्होंने पहली बार हैदराबाद की एक फायरिंग रेंज में गोलियों की तेज आवाज सुनी। इसने उसे उत्साहित कर दिया। उस गूँजती आवाज़ ने उसे बन्दूक उठाने के लिए प्रेरित किया। हालांकि भारी, इसने उसे अभिभूत कर दिया, क्योंकि उसने एड्रेनालाईन रश का स्वागत किया। भारतीय शीर्ष निशानेबाज ईशा खेल में शुरुआती प्रोत्साहन के लिए अपने व्यवसायी पिता सचिन सिंह, जो एक रैली ड्राइवर थे, को श्रेय देती हैं।


ईशा का जन्म 1 जनवरी 2005 को हैदराबाद में हुआ था और वह एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखती हैं जो खेलों में पूरी तरह से दिलचस्पी रखता है। उन्होंने 9 साल की छोटी सी उम्र में ही प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया था और एक साल में ही वह राज्य स्तरीय जूनियर चैंपियन बन गईं। ईशा जल्द ही सीनियर नेशनल चैंपियन बन गईं और वह भी इस पद को हासिल करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी। एक प्रतिभाशाली बच्चे के रूप में प्रशंसित ईशा उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन करती रहती हैं और उनका बढ़ता कद और भी उम्मीद जगाता है। 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग (2018) में राष्ट्रीय चैंपियन के रूप में, उन्होंने जनवरी 2019 में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के दूसरे संस्करण (अंडर -17 वर्ग) और मार्च-अप्रैल 2019 में ताओयुआन, ताइवान में एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीते। 


जुलाई 2019 में जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में रजत पदक, वहां 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता, इसके अलावा एशियाई जूनियर चैंपियनशिप (10 मीटर एयर पिस्टल महिलाओं में) में दो स्वर्ण पदक जीते। 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम) नवंबर 2019 में दोहा, कतर में आयोजित की गई। एशियाई खेलों में उनकी अविश्वसनीय उपलब्धि कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि वह युद्ध में कठोर हैं और अधिक सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित हैं। मंच जितना बड़ा होता है, वह उतना ही बेहतर प्रदर्शन करती हैं और यही बात तब देखने को मिली जब उन्होंने अपने पेशेवर करियर के चार साल बाद हीना सिद्धू और मनु भाकर जैसे स्थापित नामों को हराकर भारत की सबसे कम उम्र की चैंपियन बन गईं।

प्रमुख खबरें

विक्ट्री परेड के बाद वानखेड़े में Team India को किया गया सम्मानित, BCCI ने दी 125 करोड़ रुपये की धनराशि

Yediyurappa ने सिद्धरमैया को कर्नाटक विधानसभा भंग करने और अभी चुनाव कराने की चुनौती दी

राजस्थान को ‘औद्योगिक प्रदेश’ बनाने की दिशा में काम कर रही सरकार : Rathod

Amarnath Yatra: पुनर्चक्रण को बढ़ावा देने के लिए बालटाल में वेस्ट टू वंडर पहल शुरू की गई