Prabhasakshi Newsroom | पाकिस्तान की तरफ से सीमा पर जासूसी करने आया ड्रोन, BSF ने फायरिंग करके वापस भेजा

By रेनू तिवारी | Dec 20, 2021

पाकिस्तान सीमा की तरफ से भारत में ड्रोन देखे जाने की घटना पहली बार नहीं हुई है। पिछले कुछ महीनों में भारतीय सुरक्षा बलों ने कई पाकिस्तानी ड्रोनों को मार गिराया हैं। ताजा जानकारी के अनुसार पंजाब अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास गुरदासपुर सेक्टर में एक ड्रोन देखा गया।

 

पंजाब के गुरदासपुर में दिखा ड्रोन, BSF जवानों की फायरिंग के बाद लौटा

गश्त करने वाली सुरक्षा बलों की टीम ने आसमान की ओर से कुछ अजीब सी आवाज सुनी तो बीएसएफ कर्मियों ने 5 राउंड फायरिंग, पाकिस्तानी ड्रोन नीचे तो नहीं गिरा लेकिन फाइरिंग के बाद वह वापस अपनी सीमा में लौट गया। इस पूरे मामले की जानकारी बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। उन्होंने बताया कि घटना राच 12:30 बजे हुई जब सीमापर घना अंधेरा था। इस दौरान भारतीय जवान सीमा पर गश्त कर रहे थे उसी दौरान दुश्मन मुल्क की तरफ से इस घटना को अंजाम दिया। 

Punjab के गुरदासपुर में दिखा Drone, BSF जवानों की फायरिंग के बाद लौटा

इससे पहले भी कई बार पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन भेजे गए हैं, जिसका भारतीय सुरक्षा बलों ने मुंहतोड़ जवाब दिया है।

 

इसे भी पढ़ें: MP में गैंगस्टर एक्ट का ड्राफ्ट हुआ तैयार, जल्द मिल सकती है मंजूरी

 

LOC पर बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब में भारत एवं पाकिस्तान की सीमा के पास एक ड्रोन को मार गिराया था । बीएसएफ ने शनिवार को यह जानकारी दी। बल ने एक बयान में बताया फिरोजपुर सेक्टर में वान सीमा चौकी के पास चीन निर्मित ड्रोन को शुक्रवार रात करीब 11 बजकर 10 मिनट पर ‘‘देखा गया और मार गिराया गया’’। बल ने एक बयान में बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग 300 मीटर और सीमा बाड़ से 150 मीटर की दूरी पर काले रंग की उड़ने वाली वस्तु को मार गिराया गया। उसने बताया कि चार पावर बैटरी वाले हेक्सा-कॉप्टर ड्रोन का वजन लगभग 23 किलोग्राम था और यह लगभग 10 किलोग्राम वजन ले जाने में सक्षम था। उसने बताया कि बहरहाल, ड्रोन पर नशीले पदार्थ, हथियार या गोला-बारूद नहीं था। 

 

इसे भी पढ़ें: पांच वनडे और पांच टी20 मैचों के लिये पाकिस्तान लौटेगी न्यूजीलैंड टीम, PCB ने दी जानकारी

 

पाकिस्तान कई बार भेज चुका है ड्रोन

बीएसएफ ने कहा कि जिस इलाके में ड्रोन को मार गिराया गया, वहां तलाश अभियान जारी है। इससे पहले भी बल ने पाकिस्तान से आए इस प्रकार के दो ड्रोन मार गिराए थे, जिनमें हथियार और गोला-बारूद थे। ये दोनों ही घटनाएं पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में हुई थीं। बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने 30 नवंबर को संवाददाताओं से कहा था कि पंजाब और जम्मू में सीमा के पास इस साल अब तक कम से कम 67 ड्रोन देखे गए हैं। सिंह ने बीएसएफ के 57वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर कहा था, “अभी हमारे देश में आने वाले ड्रोन की संख्या कम है और यह सभी चीन में निर्मित ड्रोन हैं… ये बहुत उन्नत हैं और कम वजन उठाने में सक्षम हैं तथा 95 प्रतिशत मामलों में ये मादक पदार्थ लेकर आते हैं।

 

पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने लगाई चन्नी की क्लास

अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक पाकिस्तानी ड्रोन देखे जाने और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा इसे मार गिराए जाने के बाद पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू पर निशाना साधा। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री चन्नी अपने गृह मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को सक्रिय होने के लिए कहें। पूर्व मुख्यमंत्री ने ड्रोन को मार गिराए जाने की एक खबर टैग करते हुए अपने ट्वीट में कहा, पूरे दिन भांगड़ा करने के बजाय, पंजाब के मुख्यमंत्री को अपने गृह मंत्री को सक्रिय होने और चीजों को नकारने से बचने की सलाह देनी चाहिए। 

 

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सिद्धू से कहा- बड़े भाई को नापाक हरकर करने से रोकें 

मुख्यमंत्री चन्नी को इस सप्ताह की शुरुआत में एक कार्यक्रम में भांगड़ा करते हुए देखा गया था। सितंबर में भी उन्हें कपूरथला में एक कार्यक्रम में पंजाब का लोकनृत्य करते देखा गया था। सिंह ने इसी ट्वीट में कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष सिद्धू पर भी हमला बोला। उन्होंने चन्नी से कहा, अपने पार्टी अध्यक्ष से भी कहो, अगर वह आपकी बात सुनते हैं, कि वह अपने बड़े भाई इमरान खान से हमारे सीमावर्ती राज्य पंजाब को परेशान करने की कोशिश बंद करने को कहें! पूर्व क्रिकेटर सिद्धू ने पिछले महीने सीमा पार करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की यात्रा के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को अपना बड़ा भाई कहा था। उनकी टिप्पणी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने निंदा की थी। सिंह ने सिद्धू के साथ सत्ता संघर्ष के बाद सितंबर में पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। बाद में, उन्होंने अपनी पार्टी बनाई और अब 2022 का पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए भाजपा से हाथ मिला लिया है।


प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट