Finland में शिक्षकों के प्रशिक्षण पर LG के खिलाफ दिल्ली सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट, 14 अप्रैल को होगी सुनवाई

By अभिनय आकाश | Apr 06, 2023

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना को निर्देश देने की मांग की कि एलजी सरकारी स्कूल के शिक्षकों को भविष्य में विदेशी प्रशिक्षण प्राप्त करने पर रोक लगाने के मद्देनजर मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह पर कार्रवाई करें। शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजने की शर्तों के साथ दिल्ली के उपराज्यपाल की मंजूरी के खिलाफ आप सरकार की याचिका पर उच्चतम न्यायालय 14 अप्रैल को सुनवाई करेगा।

इसे भी पढ़ें: Delhi Excise Policy: दिल्ली हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिका पर CBI को जारी किया नोटिस

दिल्ली सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने पीठ के समक्ष इस मामले का उल्लेख करते हुए कहा कि अब एलजी तय कर रहे हैं कि किस शिक्षक को भेजना है, कैसे भेजना है और शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए कब भेजना है। पीठ फ़िनलैंड में भविष्य के शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के खिलाफ एलजी के शासनादेश के खिलाफ मामले को 14 अप्रैल को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर सहमत हुई। 4 मार्च को, एलजी ने फ़िनलैंड कार्यक्रम के लिए कुछ शिक्षकों को मंजूरी दे दी लेकिन भविष्य में इस तरह के अभ्यास के खिलाफ अनिवार्य किया गया।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से निपटने का दावा कर रही दिल्ली में केवल 10 टीकाकरण केंद्र पर बूस्टर डोज उपलब्ध

इसने दिसंबर 2022 और मार्च 2023 के महीनों में फिनलैंड में प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय राजधानी में सरकारी स्कूलों में प्राथमिक प्रभारी शिक्षकों को भेजने के लिए दिल्ली सरकार की राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SECRT) द्वारा भेजे गए प्रस्ताव की पुष्टि के लिए दिशा-निर्देश मांगा है। इसने एलजी के 4 मार्च, 2023 के आदेश को रद्द करने की मांग की, जो एक अत्यधिक देरी के बाद पारित किया गया था, जिससे प्रस्ताव पूरी तरह से निष्फल हो गया। 

प्रमुख खबरें

बिहार : स्वास्थ्य विभाग का अधिकारी नशे की हालत में गिरफ्तार

दिल्ली: तेज रफ्तार कार के रेलिंग से टकराने की दुर्घटना में छात्र की मौत, चार अन्य लोग घायल

जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान लोगों के लोकतंत्र में मजबूत विश्वास को दर्शाता है: शाह

हुड्डा ने भाजपा के घोषणापत्र पर कहा, ‘2014 और 2019 के वादे अभी तक पूरे नहीं किए गए’