रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने अमेरिकी एनएसए Jake Sullivan से मुलाकात की, भू-राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की

By रेनू तिवारी | Aug 24, 2024

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जो वर्तमान में अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर हैं, ने शनिवार (24 अगस्त) को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मुलाकात की। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर सिंह ने दोनों के बीच उच्च स्तरीय वार्ता के बारे में जानकारी साझा की। रक्षा मंत्री ने कहा, "अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मिलकर और आपसी हितों के प्रमुख रणनीतिक मामलों पर दृष्टिकोण साझा करके प्रसन्नता हुई।"

 

इसे भी पढ़ें: Supreme Court | विचाराधीन कैदियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, नए कानून के तहत रिहाई की प्रक्रिया को तेज किया गया


यह उल्लेखनीय है कि अमेरिकी एनएसए के साथ अपनी बैठक के अलावा, जहां दोनों ने रक्षा औद्योगिक सहयोग और उद्योग साझेदारी के संभावित क्षेत्रों पर भी चर्चा की, रक्षा मंत्री ने दिन में पहले दो प्रमुख कार्यक्रमों में भाग लिया। पहला यू.एस.-भारत सामरिक भागीदारी मंच (USISPF) द्वारा आयोजित रक्षा उद्योग गोलमेज सम्मेलन में अग्रणी अमेरिकी रक्षा कंपनियों के साथ उत्पादक बातचीत की अध्यक्षता करना था। इस अवसर पर बोलते हुए सिंह ने कहा, "मैंने उन्हें रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की दिशा में हमारे मेक इन इंडिया कार्यक्रम को गति देने के लिए भारतीय भागीदारों के साथ काम करने के लिए आमंत्रित किया। साथ मिलकर, भारतीय और अमेरिकी कंपनियां दुनिया के लिए सह-विकास और सह-उत्पादन करेंगी।"

 

इसे भी पढ़ें: Kolkata rape-murder case: सीबीआई ने संदीप घोष से 100 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की, आज पॉलीग्राफ टेस्ट की संभावना


इसके अलावा, इस कार्यक्रम के दौरान, रक्षा मंत्री ने रक्षा संबंधों के विकास और रणनीतिक गहराई से जुड़े विषयों को भी संबोधित किया, जहां निजी क्षेत्र अब साइबर, ड्रोन, एआई, अंतरिक्ष और क्वांटम जैसी महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकी के नए क्षेत्रों में गहन रक्षा तालमेल को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जैसा कि यूएसआईएसपीएफ के अध्यक्ष और सीईओ मुकेश अघी ने उद्धृत किया।


इस बीच, यात्रा के दौरान, रक्षा मंत्री सिंह ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III के साथ भी एक शानदार बैठक की। सिंह ने उल्लेख किया कि वार्ता के दौरान, उन्होंने मौजूदा रक्षा सहयोग गतिविधियों की समीक्षा की और उन्हें और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।


उन्होंने कहा, "आपूर्ति व्यवस्था की सुरक्षा पर हस्ताक्षर और प्रमुख अमेरिकी कमांडों में भारतीय अधिकारियों की तैनाती के लिए समझौता पथप्रदर्शक विकास हैं।" गौरतलब है कि इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की भारत यात्रा के दौरान शनिवार को अमेरिका ने भारत को संभावित विदेशी सैन्य बिक्री को भी मंजूरी दे दी थी, जिसमें एंटी-सबमरीन वारफेयर (ASW) सोनोबॉय और संबंधित उपकरण शामिल हैं। अमेरिकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने जारी बयान में कहा कि यह सौदा, जिसकी अनुमानित कीमत 52.8 मिलियन डॉलर है, भारत की पनडुब्बी रोधी क्षमताओं को बढ़ाने और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए है।



प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी