Bihar: जाति जनगणना पर सियासी रार, केंद्र ने हलफनामे से हटाया ये पैरा, लालू-तेजस्वी का निशाना

By अंकित सिंह | Aug 29, 2023

केंद्र ने सोमवार को बिहार जाति सर्वेक्षण के मामले में सुप्रीम कोर्ट में दायर पहले के हलफनामे को वापस लेते हुए एक नया संशोधित हलफनामा दायर किया। ताजा हलफनामे में केंद्र ने 'अनजाने में हुई गलती' का हवाला दिया है। इससे पहले, राज्य में जाति-आधारित सर्वेक्षण कराने के बिहार सरकार के फैसले के खिलाफ केंद्र द्वारा सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक हलफनामा दायर किया गया था। हालाँकि, केंद्र ने अब अदालत के समक्ष एक संशोधित हलफनामा प्रस्तुत किया है और पिछले हलफनामे को वापस ले लिया है। हालाँकि, इस नए हलफनामे में केंद्र ने कहा कि जनगणना अधिनियम, 1948 के तहत भी, केवल केंद्र सरकार को ही पूरी जनगणना करने का अधिकार है, लेकिन इस नए हलफनामे में "जनगणना जैसी कोई अन्य प्रक्रिया" शब्द हटा दिए गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Yes Milord: लालू को सुप्रीम कोर्ट से राहत, नए सेवा कानून का परीक्षण, कावेरी विवाद याचिका पर आदेश से इनकार


बिहार सरकार का क्या है रुख?

इस पूरे मामले पर बिहार सरकार का रुख यह है कि वह जनगणना ही नहीं करा रही है, वह सिर्फ जातिगत सर्वे करा रही है। इससे पहले, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि संबंधित कानून के तहत जनगणना कराने का अधिकार केवल उसे है क्योंकि यह विषय संविधान की संघ सूची के अंतर्गत आता है। बिहार में जाति सर्वेक्षण को हरी झंडी देने के लिए पटना उच्च न्यायालय को चुनौती देने वाली याचिकाओं के एक समूह के संबंध में दायर एक हलफनामे में, केंद्र ने कहा कि भारत संघ संविधान के प्रावधानों और लागू कानून के अनुसार एससी/एसटी/एसईबीसी और ओबीसी के उत्थान के लिए सभी सकारात्मक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

इसे भी पढ़ें: 'लालू को सजा दिलाने मे नीतीश और ललन सिंह का हाथ', भाजपा बोली- अब बहा रहे घड़ियाली आंसू


जारी है राजनीति

बिहार के मंत्री और जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा कि जातीय जनगणना के मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में जो किया है, वह न सिर्फ हास्यास्पद है बल्कि आश्चर्यजनक है, यह बिहार के गरीबों को मिलनेवाले लाभ के भी खिलाफ है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव ने कहा, "भाजपा और संघ (RSS) इसे (जातिगत जनगणना) नहीं चाहते हैं। यह एक सर्वे ही है।" तेजस्वी यादव ने बताया, "उन्हें कोई ज्ञान नहीं है। इन्हें सिर्फ झूठ बोलना, सच को दबाना और अपने एजेंडे को सामने लाना आता है... यह साफ हो गया है कि भाजपा यह चाहती ही नहीं है कि जनगणना हो... यदि वे इतने ही पक्षधर हैं तो देशभर में (जातिगत जनगणना) करा लें, किसने रोका है।''

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...