Telangana Floods | तेलंगाना के खम्मम में 30 साल की सबसे भयंकर बाढ़, लोग घंटों तक बारिश के पानी में फंसे रहे

By रेनू तिवारी | Sep 03, 2024

हैदराबाद: तेलंगाना में मुन्नारू नदी के पास खम्मम जिले की 25 कॉलोनियों में फैले 600 से ज़्यादा घर मंगलवार सुबह भी पानी में डूबे रहे, क्योंकि पिछले 48 घंटों में दक्षिणी राज्य में भारी बारिश ने कहर बरपाया है। खम्मम, महबूबाबाद, मनुगुरु और कोडाद के स्थानीय लोगों को अपने घरों की ऊपरी मंजिलों पर भागना पड़ा, क्योंकि बाढ़ का पानी रिहायशी इलाकों में घुस गया था, कुछ इलाकों में पानी 10 फ़ीट तक ऊपर चला गया था।

 

इसे भी पढ़ें: Andhra Pradesh Flood | आंध्र प्रदेश सरकार ने पहली बार बाढ़ प्रभावित इलाकों में भोजन वितरित करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया


कई लोग बाढ़ में घंटों तक फंसे रहे, कई लोगों को इस बात की चिंता सता रही थी कि उन्हें बचाया जाएगा या कम से कम, जीवित रहने के लिए पानी और भोजन मुहैया कराया जाएगा। कई लोगों को मजबूरन ऊंची जगहों पर भागना पड़ा, रिश्तेदारों के घरों और पुनर्वास केंद्रों में शरण लेनी पड़ी और उन्होंने सरकार से सहायता की अपील की।


एहतियात के तौर पर अधिकारियों ने प्रभावित इलाकों में बिजली आपूर्ति काट दी, जिससे 25 कॉलोनियों में आधी रात को लोग बिना बिजली के रह गए। अधिकारियों के अनुसार, शहर में रविवार को सात घंटे में 16.5 सेमी की भारी बारिश दर्ज की गई, जिसके बाद भारी बाढ़ आ गई और जलस्तर 36 फीट तक पहुंच गया, जो 2022 के रिकॉर्ड 30.75 फीट को पार कर गया। मुन्नेरू में बाढ़ के दौरान, पलेरू, किन्नरसानी और पलवागु नदियों ने भी काफी नुकसान पहुंचाया, जो रिहायशी इलाकों में फैल गई और पूरे जिले को झील में बदल दिया।

 

अनुमानित वित्तीय नुकसान ₹5,000 करोड़ से अधिक है क्योंकि सड़कें, पुल, राष्ट्रीय राजमार्ग और साथ ही सिंचाई विभाग के तहत 196 तालाब और 64 नहरें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। उल्लेखनीय है कि खम्मम में लोगों ने शहर में ऐसी आपदा को देखे हुए 30 साल हो गए हैं। लोग इस तबाही का कारण मुन्नेरू के पास कथित अनधिकृत और बेरोकटोक निर्माण को मानते हैं। कई लोगों ने आरोप लगाया कि खम्मन जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले तीन मंत्रियों के बावजूद सरकार की ओर से कोई मदद नहीं मिली।

 

इसे भी पढ़ें: PM Modi Brunei Visit: क्यों खास है पीएम मोदी की ब्रुनेई और सिंगापुर की यात्रा, भारत को इससे क्या होगा फायदा?


भारी बारिश और बाढ़ ने राज्य के अन्य इलाकों में भी तबाही मचाई है, सोमवार शाम तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है। मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में स्थिति की समीक्षा की और मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। उन्होंने बाढ़ प्रभावित खम्मम, भद्राद्री कोठागुडेम, महबूबाबाद और सूर्यपेट जिलों को 5 करोड़ रुपये की सहायता देने की भी घोषणा की।


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी