बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चलाया गाड़ी तो होंगे 10 बड़े नुकसान

By विंध्यवासिनी सिंह | Sep 24, 2024

गाड़ी चलाने का शौक किस को नहीं होता है खास करके टीनएज की उम्र में तो यह शौक कुछ ज्यादा ही परवान  चढ़ता है और अक्सर लोग अपने कम उम्र के बच्चों या फिर जल्दी ही 18 की उम्र पार किए हुए बच्चों को मोटरसाइकिल या कार ना केवल की घर में ही चलाना सिखा देते हैं बल्कि कई बार उन्हें वाहनों को लेकर रोड पर निकलने की भी परमिशन दे देते हैं।


ऐसे में अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के अपने किसी भी परिवार के सदस्य को गाड़ी चलाने की परमिशन देते हैं तो आईए जानते हैं इसके 10 बड़े नुकसान-


क्योंकि भारत में बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर गाड़ी चलाना पूरी तरीके से गैरकानूनी है, ऐसे में आपको जब भी गाड़ी चलाना हो सबसे पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पड़ता है। अगर आपने ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाया है तो इसको लेकर भारत में बेहद ही सख्त कानून है और आपको कानूनी तौर पर बहुत बड़े नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है। आईए जानते हैं-

इसे भी पढ़ें: Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

1. जाना पड़ सकता है जेल और लग जाएगा जुर्माना 

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के अगर आप गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपके ऊपर मोटर वाहन संशोधन अधिनियम 2019 के तहत ₹5000 का जुर्माना लग सकता है और या आपको 3 महीने की जेल भी हो सकती है, तो अगली बार जब भी आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाएं तो इस बात को ध्यान में रखें। 


2. जब्त हो सकती है गाड़ी 

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और आप गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपकी गाड़ी को यातायात उल्लंघन के तहत जप्त भी किया जा सकता है। 


3. DL नहीं है तो नहीं मिलेगी नौकरी 

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आपको सरकारी नौकरी या बहुत सारी प्राइवेट नौकरियों में जॉब मिल पाना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि हर जगह ड्राइविंग लाइसेंस को लगभग अनिवार्य बना दिया गया है। 


4. नहीं कर पाएंगे इंश्योरेंस क्लेम 

अगर आप गाड़ी चला रहे हैं और किसी कारणवश आपकी गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई है, तो आपको अपनी बीमा कंपनी में क्लेम करने में भी परेशानी हो सकती है, अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो !


5. आईडी प्रूफ बन सकता है DL

अगर आपने ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लिया है तो आपको आईडी प्रूफ की चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि भारत में ड्राइविंग लाइसेंस एक वैध पहचान के रूप में इसे आप कहीं भी एडमिट भी कर सकते हैं 


6. किराए पर वाहन मिलने में आसानी 

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है तो आपको आसानी से रेंट पर कोई भी गाड़ी मिल सकती है जैसे कि कार मोटरसाइकिल आजकल बड़ी ही आसानी से रेंट पर लेकर लोग ड्राइव कर रहे हैं, अगर आपके पास DL नहीं है तो इस सुविधा का लाभ आपको नहीं मिल पाएगा। 


7. अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए भी जरूरी है ड्राइविंग लाइसेंस 

अगर आप इंटरनेशनल यात्रा पर हैं और आप वहां पर गाड़ी चलाने की आपको जरूरत पड़ती है तो वहां पर DL के लिए अप्लाई करने से पहले आपको भारत में आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है, वरना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिल सकता है। 


8. आत्मविश्वास में आएगी कमी 

अगर आप सड़क पर गाड़ी लेकर रोज ही निकलते हैं और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो रोज ही गाड़ी चलाते समय आपके पकड़े जाने का डर बना रहेगा और जिससे आप कभी भी कॉन्फिडेंस के साथ गाड़ी नहीं चला पाएंगे। 


9. दूसरों की भी जान पड़ेगी खतरे में 

जैसा कि सभी जानते हैं कि ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए कुछ जरूरी टेस्ट देने होते हैं यातायात नियमों से संबंधित और जब आपके पास DL नहीं है तो आपको यातायात की बेसिक नॉलेज भी नहीं होगी, ऐसे में आप अपने साथ-साथ सड़क पर मौजूद अन्य लोगों के लिए भी मुसीबत का कारण बन सकते हैं। 


10. DL नहीं होने पर नहीं मिलेगी कानूनी सहायता 

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और आप गाड़ी चला रहे हैं और किसी हादसे का शिकार हो जाते हैं तो ऐसे में बहुत सारी आपको कानूनी परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है। 


- विंध्यवासिनी सिंह

प्रमुख खबरें

Tirupati Temple Laddus ने कैसे आंध्र से केंद्र की सियासत को किया गर्म, असली लड़ाई घी में शुद्धता की है या बात कुछ और ही है!

MUDA Scam: कांग्रेस ने सिद्धारमैया के इस्तीफे से किया इनकार, डीके शिवकुमार बोले- यह भाजपा की राजनीतिक साजिश

योगी सरकार का बड़ा फैसला, ढाबे-रेस्तरां में काम करने वालों का होगा वेरिफिकेशन, नाम डिस्प्ले करना अनिवार्य

पंत का बहुत बड़ा असर है... पैट कमिंस ने Rishabh Pant की टेस्ट में जबरदस्त वापसी को लेकर दिया बयान