AI की मदद से मिलेगा Speedy Justice? आपके बोलते ही सुनकर टाइप करेगा कम्प्यूटर

By अभिनय आकाश | Jul 20, 2024

आपको घर-घर में चर्चित चाचा चौधरी, का किरदार तो जरूर याद होगा, जो बच्चों और बड़ों सभी में समान रूप से प्रिय था।  चाचा चौधरी के बारे में मशहूर पंचलाइन थी ‘चाचा चौधरी का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता है’। इसके बाद के वर्षो में आई रजनीकांत की फिल्म रोबोट। जिसमें चिट्ठी रोबो की तरह हर काम करता है, ये सबकुछ सिर्फ एक दुरुस्त AI प्रोग्रामिंग के जरिए ही मुमकिन हो पाया था। लेकिन ये सब तो हो गई काल्पनिक पात्रों की बातें। अब आपको थोड़ा वास्तविकता से भी रूबरू करवाते हैं। आप सभी अपने जीवन में कोर्ट की कार्यवाही से जरूर रूबरू हुए होंगे। चाहे वो वास्विक रूप में या फिल्मों के माध्यम से ही। आप देखते होंगे कि जब कटघरे में मौजूद शख्स जब अपना बयान दे रहा होता है तो कोर्ट रूम में जज के नजदीक बैठा शख्स उसके बयान को टाइमराइटर की मदद से टाइप कर रहा होता है। लेकिन अब कोर्ट की कार्यवाही और सबूतों को दस्तावेज में दर्ज करने के लिए अब एआई का इस्तेमाल होगा।

इसे भी पढ़ें: Yes, Milord | अनुच्छेद 361 की समीक्षा करेगा सुप्रीम कोर्ट, भोजशाला के सर्वे रिपोर्ट पर कब होगी सुनवाई, जानें कोर्ट में इस हफ्ते क्या हुआ

मतलब गवाब बस बोलेगा और उसका बयान कंप्यूटर पर अपने आप दर्ज होता जाएगा। जज को न तो उसका बयान दोहराने की जरूरत पड़ेगी और न स्टेनोग्राफर को उसे टाइप करने की। दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट से  हाइब्रिड कोर्ट रूम का उद्घाटन किया गया। इसका मकसद कोर्ट को पेपरलेस बनाना है।

इसे भी पढ़ें: UN की शीर्ष अदालत ने क्षेत्रों पर Israel के कब्जे की वैधता पर विशेषज्ञ राय देने के लिए बैठक बुलाई

दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन ने कहा कि कानूनी प्रणाली में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। वह तीस हजारी जिला अदालत में ‘साक्ष्य रिकॉर्डिंग के लिए स्पीच-टू-टेक्स्ट सुविधा के साथ एक हाइब्रिड अदालत के उद्घाटन और ‘न्यायिक अधिकारियों के लिए सभी ई-फाइल किए गए मामलों तक पहुंच के लिए एक डिजिटल अदालत एप्लीकेशन’ की शुरुआत के मौके पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। न्यायमूर्ति मनमोहन ने कहा कि हमें कानूनी प्रणाली में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अपराधियों को सजा मिले और देरी को कम किया जा सके। यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका कि प्रणाली में अच्छी तकनीक लाई जाए। 


प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग