ये सर्वे उड़ा देगा बीजेपी की नींद, मोदी की लोकप्रियता घटी, राहुल का ग्राफ बढ़ा, आज हुए चुनाव तो क्या पूरी तरह से बदल जाएगी दिल्ली दरबार की रुपरेखा

By अभिनय आकाश | Aug 23, 2024

"280 करोड़ निगाहें हर पल मोदी को देख कर सही गलत का फैसला करते हैं। अनुभव के बाद 10 साल की कठोर कसौटी से निकलकर आज जब मोदी आया है तो आपका जाना हुआ मोदी है, आपका परखा हुआ मोदी है। आपके लिए जिंदगी खपाने वाला मोदी है। जो 14 में नहीं देखा जो 19 में नहीं देखा वो 24 के चुनाव में मैं भरपूर देख रहा है।" लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के बाद एक चुनावी रैली में पीएम मोदी ने 2024 के चुनाव को लेकर कई दावे किए थे। लेकिन 400 का दंभ भरने वाली पार्टी बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर पाई। सरकार भले ही बन गई हो लेकिन बैसाखियों के सहारे मोदी 3.0 का कार्यकाल का आगाज हुआ है। 400 पार और अपने बल पर 370 लाने का दंभ भरने वाली बीजेपी 250 के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाई तो चाहने वालों, समर्थकों और भक्त कहे जाने वालों के मन में भी कई सवाल उठने लगे। रही सही कसर पिछले दो हफ्तों में तीन अहम फैसलों के बाद बैकफुट पर जाने वाले कदम ने इसे और हवा दे दी। लोकसभा चुनाव में बीजेपी की 400 पार वाली फिल्म फ्लॉप हो गई। वहीं  2019 के चुनाव में 421 सीटों पर उम्मीदवार उतारकर 52 सीट जीतने वाली कांग्रेस के नेता राहुल गांधी का कॉन्फिडेंस हाई है। मोदी 3.0 के तीन महीने पूरे होने को हैं। ऐसे में नई सरकार के गठन के बाद इतने दिनों में जनता का मिजाज कितना बदला है? अगर आज चुनाव हों तो क्या दिल्ली की कुर्सी पर कोई और बैठा नजर आ सकता है? जीत की गारंटी माने जाने वाले मोदी का मैजिक क्या अभी भी बरकरार है। राहुल गांधी के प्रति लोगों का भरोसे में क्या इजाफा हुआ है। तमाम मुद्दों को लेकर सी-वोटर के साथ मूड ऑफ द नेशन सर्वे किया गया है। 

इसे भी पढ़ें: PM Modi in Ukraine: कीव में समुदाय के लोगों से मिले पीएम मोदी, भारत माता की जय के लगे नारे, देखें वीडियो

बीजेपी-कांग्रेस किसकी बढ़ रही है सीटें

मूड ऑफ द नेशन सर्वे से पता चला है कि जून 2024 के चुनावों में 543 लोकसभा सीटों में से 99 सीटें जीतने वाली कांग्रेस, अगर आज चुनाव होते तो 100 सीटों का आंकड़ा पार कर जाती। सर्वेक्षण में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) द्वारा जीती गई सीटों की संख्या में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने का अनुमान लगाया गया है। सर्वेक्षण से पता चला है कि अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो भाजपा के नेतृत्व वाला राजग छह सीटों से मामूली सुधार करके 299 सीटों पर पहुंच जाएगा। इंडिया ब्लॉक 233 पर एक हारकर काफी हद तक अपनी संख्या बरकरार रखेगा।

प्रधानमंत्री के लिए पहली पसंद राहुल या फिर मोदी ?

मूड ऑफ द नेशन सर्वे में अगले प्रधानमंत्री की पसंद के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी की रेटिंग के बीच कम अंतर पाया गया। सर्वेक्षण के अनुसार, मूड ऑफ द नेशन के फरवरी 2024 संस्करण में पीएम मोदी की रेटिंग में 6 अंकों की गिरावट आई और इसी अवधि में राहुल गांधी की रेटिंग में आठ अंकों की बढ़ोतरी हुई। फरवरी के महीने में मूड ऑफ द नेशन सर्वे में 54 फीसदी से अधिक लोगों ने पीएम पद के लिए नरेंद्र मोदी को अपनी च्वाइस बताया था। राहुल गांधी को 14 फीसदी लोगों ने पीएम पद के लिए मुफीद माना था। लेकिन अब पीएम के लिए नरेंद्र मोदी को बेहतर विकल्प मानने वालों की संख्या 49 प्रतिशत हो गई है। जबकि राहुल को पसंद करने वाले बढ़़कर 22 प्रतिशत हो गए। 

मोदी के बाद बीजेपी से प्रधानमंत्री की पहली पसंद कौन?

सर्वेक्षण से पता चलता है कि 25% से अधिक समर्थन के साथ, अमित शाह को पीएम मोदी के बाद भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में योगी आदित्यनाथ और नितिन गडकरी जैसे अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं की तुलना में पहली पसंद के रूप में देखा जा रहा है। करीब 19% के साथ दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं। अगस्त 2024 के  मूड ऑफ द नेशन सर्वे से पता चलता है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 13% वोटों के साथ भगवा पार्टी के भीतर शीर्ष स्थान के लिए थर्ड च्वाइस हो सकते हैं। उनके बाद लगभग 5% अप्रूवल वोटों के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान का नंबर आता है। हालांकि नए सर्वे में अमित शाह आगे हैं, लेकिन उनकी 25% अप्रूवल रेटिंग फरवरी 2024 और अगस्त 2023 में पिछले MOTN सर्वेक्षणों से गिरावट का संकेत देती है। पिछले दो सर्वे में 28% और 29% लोगों ने पीएम मोदी के उत्तराधिकारी के लिए बीजेपी नेताओं में अमित शाह को चुना था। मूड ऑफ द नेशन सर्वे के अगस्त 2024 संस्करण में यह भी पता चला कि दक्षिण भारत के 31% से अधिक उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि प्रधानमंत्री पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार के रूप में पीएम मोदी के बाद अमित शाह सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं।

इसे भी पढ़ें: 17 सितंबर को इस्तीफा देंगे पीएम मोदी? इस दावे ने देश दुनिया में मचाई हलचल

केजरीवाल-ममता कोई नहीं योगी के टक्कर में 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री हैं। मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक, सीएम योगी ने लोकप्रियता की प्रतिस्पर्धा में अपने प्रतिद्वंद्वियों अरविंद केजरीवाल और ममता बनर्जी को भारी अंतर से पीछे छोड़ा है। सर्वे के अनुसार, 30 राज्यों के 33.2 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने आदित्यनाथ को देश भर में सबसे लोकप्रिय सीएम के रूप में वोट दिया। केजरीवाल 13.8 प्रतिशत मतदान के साथ दूसरे स्थान पर रहे। भले ही योगी आदित्यनाथ देश भर में सबसे लोकप्रिय सीएम हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश में उनके प्रदर्शन की रेटिंग में गिरावट देखी गई। सर्वेक्षण में यह भी बताया गया कि 39 प्रतिशत लोग सीएम योगी के काम से संतुष्ट हैं, फरवरी 2024 से 12 प्रतिशत की गिरावट आई है।

अन्य मुख्यमंत्रियों के बारे में क्या कहता है पोल? 

कुल 9.1 फीसदी वोटों के साथ ममता बनर्जी तीसरी सबसे लोकप्रिय सीएम रहीं। लोकप्रियता चार्ट में सबसे कम तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन (4.7 प्रतिशत) और आंध्र प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू (4.6 प्रतिशत) थे। इसके अलावा, सर्वेक्षण में कहा गया है कि लगभग 35 प्रतिशत लोग संतुष्ट हैं जबकि 28 प्रतिशत लोग सीएम एकनाथ शिंदे के प्रदर्शन से असंतुष्ट हैं। अन्य 31 फीसदी लोग कुछ हद तक उनके काम से संतुष्ट थे, जिसका मतलब सीएम शिंदे के लिए जनता का समर्थन था। इसके अलावा, महाराष्ट्र के मतदाता विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गुट की भूमिका से प्रभावित नहीं थे।

प्रमुख खबरें

Career Tips: पसंदीदा जॉब पाने के लिए बनाएं दमदार रिज्यूमे, सिलेक्शन होगा पक्का

Spring Roll Sheet: घर पर बनाएं मार्केट जैसा स्प्रिंग रोल शीट, उंगलियां चाट जाएंगे लोग

Khamenei on India Muslim: भारत को लेकर बोलना ईरान को पड़ गया भारी, दोस्त इजरायल ने कहा- जल्द ही आजादी मिलने वाली है

Jammu-Kashmir Elections: कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव की तैयारी पूरी, बुधवार को 24 सीटों पर डाले जाएंगे वोट