गणेश पूजा पर PM मोदी CJI के घर क्यों? जस्टिस चंद्रचूड़ ने अब खुद कर दिया खुलासा

By अभिनय आकाश | Oct 28, 2024

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने मराठी दैनिक लोकसत्ता कार्यक्रम में बोलते हुए गणेश पूजा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उनके घर की यात्रा पर राजनीतिक विवाद पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। सीजेआई ने कहा कि ऐसी बैठकों में किसी भी न्यायिक मामले पर चर्चा नहीं की जाती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के लिए नियमित बैठकें करना एक परंपरा है। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि लोग सोचते हैं कि ये बैठकें क्यों? उन्होंने कहा कि हमारी राजनीतिक व्यवस्था की परिपक्वता इस तथ्य में निहित है कि राजनीतिक वर्ग में भी न्यायपालिका के प्रति काफी सम्मान है।

इसे भी पढ़ें: चंद्रचूड़ ने अयोध्या पर दिया बयान, भड़के सपा नेता राम गोपाल यादव ने CJI के लिए 'चू.. शब्द का किया इस्तेमाल

न्यायपालिका का बजट राज्य से आता है और यह न्यायाधीशों के लिए नहीं है, सीजेआई ने कहा, न्यायाधीशों को नए अदालत भवनों, जिलों में नए आवासों की आवश्यकता है और इसके लिए मुख्य न्यायाधीश और मुख्यमंत्री की बैठकें आवश्यक हैं। इससे पहले 10 सितंबर को गणेश पूजा के मौके पर पीएम मोदी के सीजेआई चंद्रचूड़ के आवास पर जाने से राजनीतिक हंगामा मच गया था। कांग्रेस ने इसे गलत परंपरा बताते हुए पीएम मोदी पर हमला बोला था। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट में लिखा था कि सीजेआई, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ जी के आवास पर गणेश पूजा में शामिल हुआ। भगवान श्री गणेश हम सभी को सुख, समृद्धि और अद्भुत स्वास्थ्य का आशीर्वाद दें। 

इसे भी पढ़ें: समाजवादी पार्टी के सांसद रामगोपाल यादव ने भारत के मुख्य न्यायाधीश को लेकर कहे अपशब्द | Video

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि हर संस्थान में सुधार किया जा सकता है, लेकिन इससे यह निष्कर्ष नहीं निकाला जाना चाहिए कि इसमें बुनियादी तौर पर कुछ गड़बड़ है। वह कॉलेजियम सिस्टम के बारे में बात कर रहे थे। सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के न्यायाधीशों की नियुक्ति की कॉलेजियम प्रणाली पर एक सवाल के जवाब में सीजेआई ने कहा कि यह एक संघीय प्रणाली है जहां जिम्मेदारी विभिन्न स्तरों की सरकारों (केंद्र और राज्य दोनों) और न्यायपालिका को दी गई है। 

प्रमुख खबरें

मोदी के काम से बेहद खुश हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, चौथी बार भी PM बनाने का कर दिया ऐलान

Lawrence Bishnoi का इंटरव्यू वायरल, HC ने पंजाब सरकार को लगाई फटकार

India-Nepal: 100 दिन पूरे कर रही ओली सरकार, चीन की यात्रा करने वाले हैं नेपाली पीएम

गणेश पूजा पर PM मोदी CJI के घर क्यों? जस्टिस चंद्रचूड़ ने अब खुद कर दिया खुलासा