India-Nepal: 100 दिन पूरे कर रही ओली सरकार, चीन की यात्रा करने वाले हैं नेपाली पीएम

By अभिनय आकाश | Oct 28, 2024

नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली नवंबर के मध्य और दिसंबर के मध्य के बीच चीन की आधिकारिक यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय में एक उच्च स्तरीय स्रोत का हवाला देते हुए, माई रिपब्लिका अखबार ने बताया कि विदेश मंत्रालय ओली की प्रस्तावित चीन यात्रा की तैयारी कर रहा है क्योंकि सरकार कार्यालय में अपने पहले 100 दिन पूरे कर रही है। ताजा घटनाक्रम को नेपाल के भूराजनीतिक बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। टिप्पणी के लिए विदेश मंत्रालय से संपर्क करने की कोशिश की गई तो प्रवक्ता उपलब्ध नहीं थे। हालांकि, विदेश मंत्रालय के एक उच्च स्तरीय सूत्र ने कहा कि न तो भारत और न ही चीन ने अब तक प्रधानमंत्री को आधिकारिक यात्रा के लिए निमंत्रण सौंपा है।

इसे भी पढ़ें: Shaurya Path: India-China, BRICS, Israel-Hamas व Russia-Ukraine से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

प्रस्तावित यात्रा जुलाई के मध्य में पदभार ग्रहण करने के बाद ओली की निकटतम पड़ोसी की पहली यात्रा होगी, जो नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में उनका चौथा कार्यकाल है। ओली ने पिछले महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक की थी। मुलाकात के दौरान ओली ने पीएम मोदी को नेपाल आने का निमंत्रण दिया। प्रधानमंत्री ओली संभवतः नवंबर के भीतर चीन का दौरा करेंगे, हालांकि तारीखों को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। यात्रा को सार्थक और उत्पादक बनाने के लिए तैयारी चल रही है।

इसे भी पढ़ें: LAC पर पहली चाल में सैनिकों की वापसी.. अब China से दोस्ती पर भारत का चौंकाने वाला बयान

ओली ने 'वन चाइना' नीति के प्रति हिमालयी राष्ट्र की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए कहा था कि देश में किसी भी चीन विरोधी गतिविधियों की अनुमति नहीं दी जाएगी। ओली ने यह टिप्पणी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के सदस्य चेन जीनिंग के नेतृत्व वाले उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक में की। यह बैठक काठमांडू के बलुवतार स्थित उनके आधिकारिक आवास पर हुई। ओली ने दौरे पर आए प्रतिनिधिमंडल से कहा कि नेपाल के क्षेत्र के भीतर किसी भी चीन विरोधी गतिविधियों को संचालित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

प्रमुख खबरें

मोदी के काम से बेहद खुश हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, चौथी बार भी PM बनाने का कर दिया ऐलान

Lawrence Bishnoi का इंटरव्यू वायरल, HC ने पंजाब सरकार को लगाई फटकार

India-Nepal: 100 दिन पूरे कर रही ओली सरकार, चीन की यात्रा करने वाले हैं नेपाली पीएम

गणेश पूजा पर PM मोदी CJI के घर क्यों? जस्टिस चंद्रचूड़ ने अब खुद कर दिया खुलासा