Pitru Paksh 2024: श्राद्ध के दौरान मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सबसे खास दिन कौन-सा है जानिए? महालक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 18, 2024

पितृपक्ष शुरु हो चुके हैं। इस दौरान महालक्ष्मी के व्रत रखें जाते हैं। यह व्रत 16 दिन तक चलता है। अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी से शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन व्रत रखा जाता है। आपको बता दें कि, पितृपक्ष की अष्टमी यानी इस दिन जितिया व्रत रखते हैं, इस दिन व्रत का समापन होता है। इस साल 25 सिंतबर अष्टमी की तिथि को विशेष पूजा अर्चना के साथ व्रत का समापन होगा।

महालक्ष्मी की पूजा कैसे करें 


पहले दिन आप महालक्ष्मी की प्रतिमा खरीद कर घर ले जाएं। उस प्रतिमा की 16 दिनों तक कमल के फूल से पूजा होती है। माना जाता है कि इस दौरान मां लक्ष्मी की पूजा से घर में सुख, शांति, आरोग्य, ऐश्वर्य और लक्ष्मी निवास करते हैं। इसके बाद आप लाल कपड़ा चौकी पर बिछाकर उस पर चंदन से अष्टदल बनाया जाता है और फिर चवाल को कलश पर रखें। इसके बाद महा लक्ष्मी की मूर्ति रखी जाती है। आप साथ ही में हाथी की मूर्ति भी रखी जाती है। आपको बता दें, मां लक्ष्मी की पूजा ऐसी प्रतिमा की करें, जिसमें वो गुलाबी कमल पर बैठी हों, मूर्ति खड़ी न हों। इसके साथ ही उनके हाथों से धन का बरसात हो रही हो और दूसरे हाथ से आशीर्वाद दिया जा रहा हों।


मिठाई से लगाएं भोग


इस दिन आप मां लक्ष्मी को पंचमेवे और सफेद मिठाई का भोग लगाना चाहिए। महालक्ष्मी को सुहाग का सामन और साड़ी अर्पित करनी चाहिए। इसके साथ ही मां को गुलाब का फूल अधिक प्रिय है। इसलिए मां लक्ष्मी की पूजा में इत्र और गुलाब और कमल जरुर अर्पित करना चाहिए। 

प्रमुख खबरें

Jammu-Kashmir Elections: BJP का बड़ा आरोप, Congress-NC गठबंधन का नेतृत्व कर रहा पाकिस्तान

Pooja Khedkar की बढ़ी मुश्किलें, HC ने UPSC के झूठी गवाही के दावे पर जारी किया नोटिस

Got7 के मेंबर के साथ स्पॉट हुईं Blackpink की Jennie, डेटिंग की अफवाहों पर एजेंसी ने जारी किया बयान

Coldplay India Tour 2025 | कोल्डप्ले 9 साल बाद भारत में करेगा कॉनसर्ट, म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स वर्ल्ड टूर का होगा हिस्सा