G20 Summit: जब PM Modi ने Joe Biden का कराया CM Nitish परिचय, हेमंत सोरेन भी साथ रहे मौजूद

By अंकित सिंह | Sep 10, 2023

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन के समापन के बाद शनिवार शाम को जी20 नेताओं के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन सहित समूह के शीर्ष नेताओं ने भाग लिया। सरकार ने G20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल नई दिल्ली के 'भारत मंडपम' में होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को निमंत्रण भेजा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे नेताओं का स्वागत किया और स्वागत क्षेत्र में नालंदा विश्वविद्यालय की छवि की पृष्ठभूमि में उनके साथ संक्षिप्त बातचीत की। 

 

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: Rajnath Singh को क्यों आई 'India Shining' की याद, नसीहत के बहाने विपक्ष पर किया वार


प्रधानमंत्री को छवि के महत्व के बारे में संबंधित नेताओं को समझाते हुए देखा गया, जैसा कि उन्होंने शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले किया था जब उन्होंने पृष्ठभूमि में ओडिशा के कोणार्क चक्र के साथ नेताओं का स्वागत किया था। रात्रि भोज के दौरान, जिसकी तस्वीरें प्रधानमंत्री ने आज अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा कीं, उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू सहित विपक्षी नेताओं से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने नीतीश कुमार और हेमंत सोरेन को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलवाया। रात्रिभोज में पीएम मोदी को सुक्खू के साथ बातचीत करते भी देखा गया।

 

इसे भी पढ़ें: वाजपेयी सरकार के समय का कड़वा अनुभव, INDIA नाम को बीजेपी क्यों मान रही खतरनाक


विशेष रूप से, नीतीश कुमार के साथ पीएम मोदी की यह पहली मुलाकात थी, जब उनकी पार्टी जेडी (यू) ने पिछले साल बीजेपी से नाता तोड़कर महागठबंधन में शामिल होकर राजद और अन्य विपक्षी दलों के साथ सरकार बनाई थी। नीतीश कुमार भी विपक्षी एकता की अगुवाई कर रहे हैं. वह विपक्ष के I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा हैं जिसका लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनावों में मोदी सरकार को सत्ता से बाहर करना है। दो दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन आज संपन्न हो गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भव्य रात्रिभोज में, भारत ने दुनिया के सामने अपनी विविध संगीत विरासत का प्रदर्शन किया। इसमें पूरे देश के पारंपरिक संगीत का उपयोग देखा गया।

प्रमुख खबरें

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा

Baharaich Voilence: जूमे की नमाज के लिए बेहद टाइट है सिक्योरिटी, बाहरी लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध