Uttarakhand Tunnel Collapse: केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने लिया बचाव कार्य का जायजा, बोले- रेस्क्यू ऑपरेशन सफल होगा

By अंकित सिंह | Nov 16, 2023

उत्तरकाशी सुरंग ढहने की घटना में राहत और बचाव अभियान जारी है। केंद्रीय मंत्री और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने गुरुवार को ऑपरेशन का जायजा लिया और कहा कि "हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं।" सुरंग का एक हिस्सा टूटने और मलबा गिरने से 40 मजदूर अंदर फंसे हुए हैं। सिंह ने कहा कि हमारी प्राथमिकता है कि (फंसे हुए) लोग सुरक्षित रहें और उन्हें जल्द से जल्द बाहर निकाला जाए और उसके लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। हमारी कोशिश है कि ये कार्य (बचाव कार्य) 2-3 दिन में पूरा हो जाए। 

 

इसे भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Rescue Operation | उत्तरकाशी में टनल में 5 दिन से फंसी 40 लोगों की जान, हादसे के शिकार श्रमिकों के मानसिक स्वास्थ्य की जा रही निगरानी


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी एक्सपर्ट से बातचीत करके हमारा पूरा प्रयास है कि मजदूरों को जल्द से जल्द बाहर निकाला जाए। उनसे मेरी बात हुई है...हम सब तरह के विकल्प देख रहे हैं...रेस्क्यू ऑपरेशन सफल होगा। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य सचिवालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटना के बाद सुरंग में फंसे 40 मजदूरों को निकालने के लिए चल रहे राहत और बचाव कार्य की समीक्षा बैठक की। धामी ने कहा कि मशीन इंस्टॉल हो गई है और वहां काम शुरु हो गया है...सभी एक-दूसरे के समन्वय के साथ काम कर रहे हैं। स्थिति थोड़ी कठिन है...सभी लोगों से लगातार संपर्क हो रहा है और उनके लिए सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। सभी लोग सुरक्षित हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Collapse | उत्तरकाशी में निर्माणाधीन टनल में 40 मज़दूरों को बचाने का संघर्ष जारी, नई ड्रिल मशीन लगाई गयी


ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिल्क्यारा और डंडालगांव के बीच एक निर्माणाधीन सुरंग 12 नवंबर की सुबह ढह गई। सूत्रों के मुताबिक रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद मजदूरों को इलाज के लिए ऋषिकेश एम्स ले जाया जाएगा। अंदर फंसे मजदूरों में से एक के पिता धर्म सिंह ने कहा कि उनका बेटा भी सुरंग के अंदर फंसा हुआ है, उन्होंने अपने बेटे से बात की और उसे साहस दिया। राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड के अधिकारी आज बचाव अभियान सफलतापूर्वक पूरा करने को लेकर आश्वस्त हैं।

प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट