उत्तराखंड ने एफडीआई आकर्षित करने के प्रयास शुरू किये

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 31, 2017

देहरादून। उत्तराखंड की नयी भाजपा सरकार ने प्रदेश में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) को आकर्षित करने के प्रयास शुरू कर दिये हैं। प्रदेश के मुख्य सचिव एस रामास्वामी ने यहां बताया कि सरकार अलग-अलग देशों से संपर्क साधकर उन्हें प्रदेश में निवेश करने के लिये आमंत्रित कर रही है। शुरूआती तौर पर जापान, दक्षिण कोरिया, यूरोप के कुछ देश और थाईलैंड जैसे देशों से संपर्क साधा गया है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी कोशिश है कि विदेशी निवेश उत्तराखंड में आये जहां निवेशकों के लिये वातावरण अनुकूल है।’’

 

रामास्वामी ने बताया कि उत्तराखंड में विदेशी निवेश की पर्यटन, कृषि, उद्योग, खाद्य प्रसंस्करण, कपड़ा उद्योग जैसे क्षेत्रों में अपार संभावनायें हैं। इसी कड़ी में सरकार लंदन बिजनेस स्कूल जैसी दुनिया के प्रतिष्ठित संस्थाओं के लोगों को भी उत्तराखंड में बुला कर यहां की विशेषताओं से अवगत करा रही है। हाल में यहां आयोजित एक सेमिनार में लंदन बिजनेस स्कूल के एक दल ने भी हिस्सा लिया जिसमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपार संभावना वाले पर्यटन क्षेत्र में स्थानीय लोगों के लिये रोजगार के मौके सृजित कर उसे पलायन की समस्या से निपटने में भी प्रभावी बताया।

 

रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड की प्राकृतिक सुंदरता उसे अलग पहचान दिलाती है और स्विट्जरलैंड की तर्ज पर यहां भी पर्यावरण को संरक्षित रखते हुए पर्यटन को विकसित किया जा सकता है। मुख्य सचिव ने कहा कि शीघ्र ही कुछ अन्य देशों के प्रतिनिधिमंडल भी उत्तराखंड में आने वाले हैं जिनसे उच्चस्तरीय वार्ता कर प्रदेश में निवेश की संभावनाओं को तलाशा जायेगा।

 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...