IRCTC के मास्टर लिस्ट फीचर का उपयोग करें, ट्रेन की तत्काल टिकट बुक करने के लिए

By अनिमेष शर्मा | May 21, 2024

भारतीय रेलवे यातायात को लेकर हर कोई चिंतित रहता है। कभी यात्रा की योजना तो कभी तत्काल टिकट का इंतजार, रेलवे की यात्रा को लेकर हमेशा अनियमितता रहती है। लेकिन अब भारतीय रेलवे ने एक नया कदम उठाया है, जो यात्रा करने वालों को बहुत ही राहत देगा। भारतीय रेलवे तत्काल टिकट की बुकिंग में अक्सर लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। टिकट की बुकिंग के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन लाइन पर लंबी कतारों में खड़ा रहना पड़ता है, और फिर भी टिकट नहीं मिल पाने की समस्या होती है। लेकिन अब यह समस्या होगी कम, क्योंकि IRCTC ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिससे तत्काल टिकट की बुकिंग को बहुत ही आसान बना दिया गया है।


IRCTC Master List Feature IRCTC के वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से उपलब्ध है। इसके माध्यम से यात्री अपने टिकट की बुकिंग को तत्काल में भी कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए, यात्री को टिकट की बुकिंग के लिए लंबी कतारों में खड़ा होने की आवश्यकता नहीं है। यहां बताया जा रहा है कि इस फीचर का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Google Pay: बिना डेबिट कार्ड के करें यूपीआई पिन को अपडेट, अब जानें कैसे!

IRCTC वेबसाइट पर लॉग इन करें: सबसे पहले, यात्री को IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। ट्रेन टिकट बुक करने के लिए तत्काल श्रेणी चुनें। लॉग इन करने के बाद, वे अपनी यात्रा की जानकारी भरेंगे, और फिर "तत्काल" ऑप्शन का चयन करेंगे।

 

आईआरसीटीसी मास्टर लिस्ट टूल का उपयोग करके सदस्यों का चयन करें। टिकट बुक करने के बाद पेमेंट की प्रक्रिया पूरी करें. यह टूल समय बचाता है और आपको विंडो खुलते ही ट्रेन टिकट ऑर्डर करने की सुविधा देता है। 


यात्रा की जानकारी दें: यात्री को अपनी यात्रा की जानकारी जैसे कि यात्रा की तिथि, गंतव्य, और यात्रा करने वाले स्टेशन का नाम देना होगा।


पेमेंट करें: जब यात्रा की जानकारी भर दी जाएगी, तो यात्री को टिकट की फीस का भुगतान करना होगा। इसके बाद, टिकट बुक हो जाएगा।


यह नया तत्काल टिकट बुकिंग फीचर IRCTC के सभी यात्रियों को लाभ पहुंचाएगा। अब यात्रा को लेकर किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि टिकट की बुकिंग को लेकर अब तत्काल में ही समाधान है।


इस नए फीचर के लॉन्च होने के साथ ही, यात्रियों की तकनीकी सुविधाएँ भी बढ़ गई हैं। अब यात्री अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से भी तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। यह फीचर खासकर वे यात्री लिए बड़ी राहत हैं, जो जल्दी में होते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं। यह नया तत्काल टिकट बुकिंग फीचर IRCTC के प्रयासों का एक और उदाहरण है, जो यात्रियों को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए लाया गया है। इससे न केवल यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना को सम्पन्न करने में मदद मिलेगी, बल्कि भारतीय रेलवे के सुविधाएँ भी मोबाइल प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराने का एक और कदम होगा।


इस नए तत्काल टिकट बुकिंग फीचर के बारे में सुनते ही, यात्रियों की चेहरे पर मुस्कान हो गई होगी। अब उन्हें यात्रा को लेकर किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि उनके लिए टिकट की बुकिंग का समाधान अब सिर्फ एक क्लिक की दूरी पर है।


- अनिमेष शर्मा

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...