एच।बी वीजा मुद्दे पर अमेरिका से वार्ता जारी: सीतारमण

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 15, 2017

सरकार एच।बी वीजा पर रोक लगाए जाने के मुद्दे पर अमेरिका के साथ लगातार बातचीत कर रही है और विभिन्न मंचों पर इस मुद्दे के संबंध में भारत की चिंता से अमेरिका को अवगत कराया जा रहा है। वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (नासकॉम) ने केंद्र सरकार से एच।बी वीजा पर रोक लगाने के मुद्दे को अमेरिका के ट्रंप प्रशासन के साथ उठाने का अनुरोध किया है।

 

भारत की ओर से यह मुद्दा अमेरिका के साथ बातचीत में लगातार उठाया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत अमेरिका में नयी सरकार के साथ वीजा मुद्दों को तय करने के लिए पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा है। निर्मला ने बताया कि हाल ही में अमेरिका के बॉब गुडलाटे के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल भारत आया था। मार्च 2017 के पहले सप्ताह में वाणिज्यि सचिव और अमेरिकी विदेश सचिव भारत दौरे पर आए थे। दोनों ही अवसरों पर एच।बी वीजा का मुद्दा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने उठाया था।

 

सीतारमण ने बताया कि वीजा संबंधी मुद्दों पर भारत की चिंता से अमेरिका के साथ आयोजित व्यापार नीति मंच 2016 के साथ साथ वाणिज्यिक संवाद 2016 के दौरान अमेरिकी प्रशासन को अवगत कराया गया था। अक्तूबर 2016 में आयोजित व्यापार नीति फोरम के दौरान अमेरिका और भारत ने वीजा मुद्दों पर अपनी बातचीत जारी रखने का निर्णय किया तथा व्यावसाइयों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के अपने साझा निर्णय को दोहराया था।

 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...