UPSC IES, ISS 2024 Results | यूपीएससी आईईएस और आईएसएस 2024 के नतीजे upsc.gov.in पर घोषित, अब आगे क्या करना होगा?

By रेनू तिवारी | Aug 22, 2024

यूपीएससी आईईएस, आईएसएस 2024 के नतीजे: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस) और भारतीय सांख्यिकी सेवा (आईएसएस) लिखित परीक्षा 2024 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से अपने नतीजे डाउनलोड कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: पश्चिमी दिल्ली में एक कारखाने में सुरक्षाकर्मी की हत्या मामले में चार किशोर पकड़े गए


नतीजों के अनुसार, कुल 132 उम्मीदवारों, जिनमें से 41 आईईएस और 91 आईएसएस के लिए चुने गए हैं, को अगले दौर यानी इंटरव्यू या व्यक्तित्व परीक्षण के लिए चुना गया है। आयोग ने शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के रोल नंबर पीडीएफ प्रारूप में जारी किए हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके यूपीएससी आईईएस और आईएसएस के नतीजे डाउनलोड कर सकते हैं।


यूपीएससी आईईएस, आईएसएस के नतीजे कैसे डाउनलोड करें?

यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।

'लिखित परिणाम: भारतीय आर्थिक सेवा - भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा, 2024' वाले लिंक पर क्लिक करें।

 

यह आपको एक नई विंडो पर रीडायरेक्ट करेगा, जहाँ आपको उस परीक्षा लिंक पर क्लिक करना होगा, जिसके लिए आपने परीक्षा दी थी। स्क्रीन पर एक पीडीएफ दिखाई देगा।

 

यूपीएससी आईईएस, आईएसएस परिणाम डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें। आगे क्या है? सभी शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं।

 

साक्षात्कार दौर में उपस्थित होने से पहले, उम्मीदवारों को एक विस्तृत आवेदन पत्र (DAF) जमा करना होगा, जो जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को साक्षात्कार के समय अपने आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

 

व्यक्तित्व परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के साक्षात्कार का कार्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर समय पर अपलोड किया जाएगा। साक्षात्कार की सही तारीख उम्मीदवारों को एक समन पत्र के माध्यम से सूचित की जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें: Kolkata Doctor Muder Case: सीबीआई ने SC में पेश की कोलकाता केस की स्टेटस रिपोर्ट, हुए कई हैरान करने वाले खुलासे

 

उम्मीदवारों को इस संबंध में अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है। यूपीएससी आईईएस आईएसएस मार्कशीट कब अपलोड की जाएगी? उम्मीदवारों की मार्कशीट अंतिम परिणाम के प्रकाशन के बाद (व्यक्तित्व परीक्षण आयोजित करने के बाद) आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी और 30 दिनों तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

 

उम्मीदवार अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करने के बाद मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, यूपीएससी द्वारा उम्मीदवारों को मार्कशीट की मुद्रित/हार्ड कॉपी स्व-पता लिखे टिकट लगे लिफाफे के साथ विशेष अनुरोध के आधार पर जारी की जाएगी।


प्रमुख खबरें

Rishabh Pant ने ठोकी टेस्ट करियर की छठी सेंचुरी, इस मामले में की MS Dhoni की बराबरी

Manipur violence Update | म्यांमार से 900 कुकी उग्रवादियों की घुसपैठ के बाद मणिपुर में सुरक्षा अलर्ट! पैरामिलिट्री फोर्स की कड़ी निगरानी, सुरक्षा सलाहकार का बयान जारी

शरीर की कमजोरी होगी दूर, विटामिन-बी12 नहीं होगा कम, खाएं सहजन की पत्तियां

Jammu-Kashmir में बोले Amit Shah, ये चुनाव तीन परिवारों का शासन समाप्त करने वाला है