शरीर की कमजोरी होगी दूर, विटामिन-बी12 नहीं होगा कम, खाएं सहजन की पत्तियां

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 21, 2024

जब शरीर में पोषण की कमी हो तो शरीर कमजोर होने लगता है। स्वस्थ रहने के लिए शरीर बेहतर डाइट का होना भी जरुरी है। अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो शरीर में कमजोरी होने लगती है। जिस वजह से शरीर भी सूखने लगता है। शरीर भी दुबला-पतला नजर आने लगता है। ऐसे में आप विटामिन बी12 की कमी दूर करने के लिए सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, विटामिन बी12 शरीर का विकास और इसे स्वस्थ बनाए रखने में काफी मुख्य भूमिका निभाता है। इतना ही नहीं, यह शरीर के खून और नर्व सेल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

मोरिंगा की पत्तियों का सेवन करें

 

जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो कई गंभीर समस्याएं उत्पन्न होती है। विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए आप सहजन की पत्तियां खा सकते हैं। गौरतलब है कि मोरिंगा की फलियां, फूल और पत्ते सभी खाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इसकी पत्तियां विटामिन-बी12 से भरपूर होती हैं।


इस तरह से करें सेवन


दरअसल, मोरिंगा में विटामिन- ए, बी2, बी6, बी12, सी, डी और ई जैसे पोषक तत्व होते हैं। आपको बता हैं कि विटामिन बी12 की कमी को कैस दूर करें और किस तरह से सहजन की पत्तियों का सेवन करें। अगर आप भी शरीर की कमजोरी दूर करना चाहते हैं तो आप इसका जूस पी सकते हैं या फिर इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। आप इसका सैंडविच भी बना सकते हैं। इतना ही नहीं, आप सलाद, सूप या फिर सैंडविच में भी आप इन पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

Tata Steel ने चालू किया सबसे बड़ा ब्लास्ट फर्नेस, कलिंगनगर संयंत्र की जानें खासियत

Shaurya Path: India-Maldives, Russian Army, India-Iran और Indian Navy से संबंधित मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

विदेश में करना चाहते हैं जॉब, तो इंजीनियरिंग की इस ब्रांच का कोर्स कर लें, सैलरी सुनकर होश उड़ जाएंगे

राजनाथ सिंह ने झारखंड में परिवर्तन यात्रा की शुरुआत की, बोले- हेमंत सोरेन को सत्ता से हटाने वक्त आ गया है