सिर्फ अपना पद चाहते हैं प्रधानमंत्री, उद्धव ठाकरे बोले- अगली पीढ़ी के लिए रास्ता नहीं बनाएंगे

By अभिनय आकाश | May 17, 2024

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एकमात्र लक्ष्य उनका खुद का दोबारा चुनाव है और वह युवा पीढ़ी के लिए पद छोड़ना नहीं चाहते हैं। प्रधानमंत्री की पूर्व सहयोगी भाजपा के पूर्व सहयोगी ठाकरे ने मौजूदा लोकसभा चुनावों के बीच ठाणे में एक चुनावी रैली में कहा कि मोदी अगली पीढ़ी के लिए रास्ता बनाने के बजाय पीएम पद वापस पाने के लिए उत्सुक हैं। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब विपक्षी इंडिया ब्लॉक के नेता, जिसका एक घटक एसएसयूबीटी है, 75 वर्ष की आयु के बावजूद लगातार तीसरा कार्यकाल लेने के पीएम के फैसले पर सवाल उठा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: 100 नहीं 125 दिनों का प्लान तैयार है, तीसरे कार्यकाल में किन बातों पर फोकस, पीएम मोदी ने किया खुलासा

विपक्षी दलों का कहना है कि कई लोग कहते हैं कि भाजपा के भीतर एक "नियम" है कि 75 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नेताओं को सक्रिय राजनीति से सेवानिवृत्त होना चाहिए। पीएम 17 सितंबर, 2025 को उक्त आयु प्राप्त करेंगे। इस बीच, अन्य लोगों का दावा है कि 75 वर्ष के होने के बाद, मोदी शीर्ष पद से इस्तीफा दे देंगे और उनकी जगह 59 वर्षीय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लेंगे, जो गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके सबसे करीबी सहयोगी रहे हैं। इस आरोप का नेतृत्व दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल कर रहे हैं। दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अंतरिम जमानत पर रिहा होने के बाद से केजरीवाल ने बार-बार कहा है कि 75 साल के होने पर पीएम मोदी अमित शाह को बागडोर सौंप देंगे। आप भी इंडिया ब्लॉक की सदस्य है।

इसे भी पढ़ें: दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

भाजपा ने कहा है कि पार्टी के संविधान में ऐसा कोई नियम नहीं है जिसके तहत कम से कम 75 वर्ष के सदस्यों को राजनीति छोड़ने की आवश्यकता हो, शाह ने खुद कहा है कि प्रधानमंत्री पहले अपना तीसरा कार्यकाल जीतेंगे, और फिर नेतृत्व करना जारी रखेंगे। अगला लोकसभा चुनाव 2029 में होगा, यदि पहले इसकी आवश्यकता नहीं पड़ी।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत