Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

By अंकित सिंह | Jul 06, 2024

बजाज ऑटो ने फ्रीडम 125 पेश की है, जो कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) पर चलने वाली दुनिया की पहली मोटरसाइकिल है। यह 125 सीसी कम्यूटर बाइक पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चलती है, जिसका लक्ष्य अपनी श्रेणी में सवारों के लिए परिचालन लागत को काफी कम करना है। 95,000 रुपये से ₹1.10 लाख (एक्स-शोरूम) कीमत के बीच, फ्रीडम 125 की बुकिंग शुरू हो गई है। प्रारंभिक रोलआउट गुजरात और महाराष्ट्र में होगा, जिसमें मिस्र, तंजानिया, पेरू, इंडोनेशिया और बांग्लादेश सहित बाजारों में निर्यात करने की योजना है।

 

इसे भी पढ़ें: हुंडई की सस्ती इलेक्ट्रिक कार हटा पर्दा, पंच EV के छूटेंगे पसीने, सिंगल चार्ज पर 355 km का मिलेगा रेंज


फ्रीडम 125 को लागत के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अपने साथियों की तुलना में ईंधन खर्च में 50 प्रतिशत की कमी का दावा करता है। एक छोटे पेट्रोल टैंक और सीएनजी सिलेंडर से सुसज्जित, मोटरसाइकिल सवारों को हैंडलबार-माउंटेड स्विच का उपयोग करके ईंधन प्रकारों के बीच स्विच करने की अनुमति देती है। पेट्रोल टैंक के नीचे स्थित सीएनजी सिलेंडर, बाइक के डिजाइन के साथ सहजता से एकीकृत होता है, जो खुद को अन्य मॉडलों से अलग करता है। मोटरसाइकिल में सीएनजी और पेट्रोल के लिए अलग-अलग फिलर नोजल हैं, जो उनकी अलग-अलग भंडारण आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। पेट्रोल टैंक की क्षमता 2 लीटर है, जबकि सीएनजी टैंक की क्षमता 2 किलोग्राम है।

 

इसे भी पढ़ें: लॉन्च के साथ ही Indian Market में तहलका मचा रही Mahindra की ये कार, 10,000 बिक्री का आंकड़ा किया पार


बजाज का दावा है कि फ्रीडम 125 अकेले सीएनजी पर 213 किमी तक की दूरी तय कर सकता है, पेट्रोल टैंक द्वारा अतिरिक्त 117 किमी की दूरी तय की जा सकती है, जो कुल 330 किमी की रेंज है। सीएनजी के लिए ईंधन दक्षता 102 किमी/किग्रा और पेट्रोल के लिए 64 किमी/लीटर आंकी गई है। फ्यूल इंजेक्शन के साथ 125 सीसी सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित, फ्रीडम 125 9.4 बीएचपी और 9.7 एनएम टॉर्क देता है। बाइक में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर मोनोशॉक की सुविधा है, जिसमें ब्रेकिंग को फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह 17-इंच के अलॉय व्हील्स पर चलता है।

प्रमुख खबरें

LG ऐसे दखल देते हैं तो फिर लोकतंत्र का क्या होगा? MCD स्थायी समिति के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव पर SC सख्त

Bigg Boss 18 House | प्राचीन किले से प्रेरित बेडरूम, गुफा जैसी रसोई और गुप्त प्रवेश द्वारों के अंदर कदम रखें, नये धर की झलक | Video

Steve Jobs Birth Anniversary: स्टीव जॉब्स ने ऐसे बनाई दुनिया का नंबर 1 एप्पल टेक कंपनी, भारत से भी है गहरा रिश्ता

Jaish-e-Mohammed पर हुआ खुलासा, NIA की टीम ने शुरू कर दी देशभर में ताबड़तोड़ छापेमारी