अगर आप उबर के ड्राइवर हैं, तो हो जाइए सावधान नहीं तो कंपनी कर देगी ब्लॉक

By विंध्यवासिनी सिंह | May 24, 2024

उबर इंडिया जैसी कंपनी ने भारत में रोजगार बढ़ाने और उसको स्थायित्व प्रदान करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस बात में कोई दोराय नहीं है की ड्राइवर जैसे अनस्टेबल जॉब को अगर किसी कंपनी ने स्टेबल किया है तो वह उबर और ओला जैसी कंपनी ही हैं। सच बात तो यह है कि जब तक ओला और उबर जैसी कम्पनियाँ मार्केट में नहीं थी, तब तक ड्राइवरी के पेशे को लोग दोयम दर्जे का समझते थे, लेकिन जैसे ही एप्लीकेशन द्वारा ड्राइवर की बुकिंग होने लगी वैसे-वैसे इस प्रोफेशन में पढ़े लिखे लोग भी आने लगे। 


इसके पीछे कोई छिपा हुआ कारण नहीं है बल्कि सिर्फ यही कारण है कि इसमें कमाई ठीक-ठाक तक हो जा रही है। हालांकि कई ड्राइवर द्वारा कस्टमर के प्राइवेट पर्सनल नंबर मांगे जाने के कारण कंपनी की पॉलिसी को झटका लग रहा था और ऐसी स्थिति में कंपनी अपनी पॉलिसी में बदलाव करने के प्रति अलर्ट हो गई है।

इसे भी पढ़ें: IRCTC के मास्टर लिस्ट फीचर का उपयोग करें, ट्रेन की तत्काल टिकट बुक करने के लिए

समझना आसान है कि जब कंपनी का बिजनेस ड्राइवर और कस्टमर के बीच का हो और ऐसी स्थिति में दोनों के इंटरेक्शन से सेफ्टी और प्राइवेसी का रिस्क आम बात है, ऐसी अवस्था में इस रिस्क को मिनिमाइज करने की जिम्मेदारी कंपनी को निभानी ही थी। ऐसे में अगर ड्राइवर और कस्टमर के बीच हुई चैट में अगर पर्सनल फोन नंबर दिखाता है तो वैसे में ड्राइवर को कंपनी द्वारा ब्लॉक किया जा सकता है। 


कंपनी द्वारा एक स्टेटमेंट में यह कहा गया है कि प्राइवेट डिटेल शेयर करना निश्चित रूप से कस्टमर के हितों के खिलाफ है और यह किसी भी अवस्था में कंपनी द्वारा स्वीकार नहीं किया जा सकता। अगर कंपनी किसी भी स्टेज में यह पाती है कि प्राइवेट नंबर आपस में शेयर किया गया है तो वह प्रोएक्टिवली कस्टमर को पहले नोटिफिकेशन भेजेगा इसके साथ-साथ यात्रा समाप्त होने के बाद कस्टमर के एड्रेस को भी मास्क किया जा सकेगा ताकि किसी भी अवस्था में प्राइवेसी और सुरक्षा से खिलवाड़ ना हो सके। 


इसका कारण सिर्फ यही है कि राइडर और ड्राइवर दोनों के प्रति कंपनी सजग है। 


- विंध्यवासिनी सिंह

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...