Tupperware Turmoil: दिवालिया हो गई कंपनी, कभी देश के हर किचन में था इसके डिब्बों का बोलबाला

By रितिका कमठान | Sep 18, 2024

प्रतिष्ठित घरेलू सामान बनाने वाली कंपनी टपरवेयर ब्रांड्स दिवालिया हो गई है। घटती मांग और बढ़ते घाटे के कारण कंपनी दिवालिया हुई है। अमेरिकी दिवालियापन न्यायालय में कंपनी ने दिवालियापन संरक्षण के लिए आवेदन किया है। इसके लिए अध्याय 11 का हवाला भी दिया गया है।

 

अपने विभिन्न फूड स्टोरेज कंटेनरों के लिए प्रसिद्ध इस कंपनी ने अपने दिवालियापन दाखिलों में 500 मिलियन डॉलर से 1 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति और 1 बिलियन डॉलर से 10 बिलियन डॉलर की अनुमानित देनदारियां सूचीबद्ध की हैं। टपरवेयर की बिक्री की गति को बनाए रखने के लिए संघर्ष कोविड-19 महामारी के दौरान एक संक्षिप्त उछाल के बाद शुरू हुआ, जब लोगों ने घरेलू खाद्य भंडारण के लिए इसके उत्पादों की ओर रुख किया।

 

हालाँकि, महामारी के बाद कच्चे माल की लागत, श्रम और माल ढुलाई खर्च में वृद्धि ने कंपनी के मार्जिन को और कम कर दिया। अगस्त में, टपरवेयर ने तरलता की कमी का हवाला देते हुए, नवंबर 2022 के बाद से चौथी बार एक चालू व्यवसाय के रूप में जारी रहने की अपनी क्षमता के बारे में पर्याप्त संदेह व्यक्त किया था। 

 

ऋण संघर्ष के बाद दिवालियापन दाखिल करना

दिवालियापन संरक्षण का विकल्प चुनने से पहले टपरवेयर अपने 700 मिलियन डॉलर से अधिक के ऋण पर ऋणदाताओं के साथ बातचीत कर रहा था। कंपनी ने अपने ऋण की शर्तों का उल्लंघन किया, जिसके कारण अध्याय 11 दाखिल करने का निर्णय लिया गया। दशकों तक खाद्य भंडारण बाजार पर अपना दबदबा बनाए रखने वाली रसोई के बर्तन बनाने वाली कंपनी, 2020 से ही अपना अस्तित्व बचाए रखने के लिए संघर्ष कर रही है, तथा बार-बार अपनी व्यवहार्यता पर संदेह व्यक्त कर रही है।

 

पुनर्गठन के अपने नवीनतम प्रयास में, कंपनी ने इस वर्ष जून तक अपने एकमात्र अमेरिकी कारखाने को बंद करने तथा लगभग 150 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना की घोषणा की है, जो कि कंपनी की वित्तीय समस्याओं को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण छंटनी का प्रयास है। 

 

आगे क्या होगा?

टपरवेयर का दिवालियापन दाखिल करना उसके ऋण और परिचालन के पुनर्गठन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। कंपनी का लक्ष्य अदालत की निगरानी में अपने कारोबार को पुनर्गठित और पुनर्जीवित करना होगा। उद्योग विश्लेषकों का कहना है कि बदलती उपभोक्ता प्राथमिकताओं के अनुरूप खुद को ढालने में टपरवेयर की विफलता और ऑनलाइन शॉपिंग का बढ़ता चलन इसके पतन का कारण है। टपरवेयर का भविष्य अनिश्चित बना हुआ है क्योंकि यह दिवालियापन प्रक्रिया से गुजर रहा है। 

प्रमुख खबरें

Accenture में प्रमोशन के इंतजार में बैठे कर्मचारी, 2023 से नहीं बढ़ा वेतन

Deepak Tijori ने कराई फिल्म निर्माता Vikram Khakhar के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत, 1.75 करोड़ की ठगी का लगाया आरोप

बिहार के सिंघम IPS शिवदीप लांडे ने दिया इस्तीफा, लड़कियों के फोन में हमेशा रहता था नंबर, अब क्या करेंगे?

Kolkata Rape-Murder Case: आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर बड़ा एक्शन, मेडिकल काउंसिल ने रद्द किया लाइसेंस