Accenture में प्रमोशन के इंतजार में बैठे कर्मचारी, 2023 से नहीं बढ़ा वेतन

By रितिका कमठान | Sep 19, 2024

टेक फर्म एक्सेंचर में कर्मचारियों को प्रमोशन नहीं मिला है। कंपनी में कर्मचारियों के प्रमोशन में लगभग छह महीने की देरी हुई है। ब्लूमबर्ग की मानें तो बीते सप्ताह ही एक ब्लॉग के जरिए टेक फर्म ने कर्मचारियों को सूचित किया है कि अधिकतर पदोन्नतियां दिसंबर की जगह जून में होंगी।

 

सूत्रों का कहना है कि कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में प्रबंध निदेशकों को शेड्यूल में बदलाव किए जाने के बारे में सूचना दी थी। एक्सेंचर के एक प्रतिनिधि ने कहा कि कंपनी "स्थायी रूप से अपनी प्राथमिक प्रमोशन की तारीख को दिसंबर से जून में स्थानांतरित कर रही है। कंपनी का तर्क है कि इस समय हमें अपने ग्राहकों की योजना और मांग के बारे में बेहतर जानकारी होती है।"

 

देरी के कारण

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार एक्सेंचर जो 120 देशों में लगभग 750,000 लोगों को रोजगार देता है। कंपनी का यह फैसला पेशेवर-सेवा क्षेत्र में बढ़ती अनिश्चितता को उजागर करता है क्योंकि ग्राहक खर्च कम कर रहे हैं। एक्सेंचर के शेयरों में पिछले मार्च में चार वर्षों में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। कंपनी ने अपने वित्तीय वर्ष 2024 के राजस्व दृष्टिकोण को संशोधित किया, जिसमें 5% के पिछले अनुमान से कम होकर 3% तक की वृद्धि का अनुमान लगाया गया।

 

अपने कई प्रतिस्पर्धियों की तरह, एक्सेंचर ने बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए महामारी के दौरान अपने कर्मचारियों की संख्या में आक्रामक रूप से वृद्धि की। एक साल से भी ज़्यादा समय पहले, कंपनी ने 18 महीने की अवधि में 19,000 नौकरियों में कटौती करने की योजना की घोषणा की थी - जो उस समय उसके कर्मचारियों का लगभग 2.5% था।

 

मैकिन्से एंड कंपनी, अर्न्स्ट एंड यंग और प्राइसवाटरहाउस कूपर्स सहित अन्य परामर्श फर्मों ने भी मंदी के बीच कर्मचारियों की संख्या कम कर दी है। हालाँकि, स्वचालन और एआई से संबंधित परियोजनाओं की मांग में हाल ही में हुई वृद्धि ने कुछ राहत प्रदान की है।

 

एक्सेंचर ने भारत और श्रीलंका में वेतन वृद्धि नहीं की

पिछले अक्टूबर में एक्सेंचर ने घोषणा की थी कि वह 2023 में भारत और श्रीलंका में अपने कर्मचारियों को वेतन वृद्धि नहीं देगा, सिवाय इसके कि जहां कानूनी रूप से आवश्यक हो या जहां महत्वपूर्ण कौशल क्षेत्रों में प्रतिबद्धताएं की गई हों। कंपनी भारत में 300,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी