बिहार के 'सिंघम' IPS शिवदीप लांडे ने दिया इस्तीफा, लड़कियों के फोन में हमेशा रहता था नंबर, अब क्या करेंगे?

By अंकित सिंह | Sep 19, 2024

बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी शिवदीप वामनराव लांडे ने गुरुवार को सेवा से इस्तीफा दे दिया। 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी को पूर्णिया रेंज के महानिरीक्षक (आईजी) के रूप में तैनात किया गया था। उन्हें हाल ही में तिरहुत रेंज (मुजफ्फरपुर) से पूर्णिया रेंज में स्थानांतरित किया गया था। एक ईमानदार और धाकड़ आधिकारी माने जाने वाले लांडे पिछले दो महीनों में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) से इस्तीफा देने वाले दूसरे अधिकारी हैं। उन्हें बिहार का 'सिंघम' भी कहा जाता है। वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भी बेहद भरोसेमंद थे। 

 

इसे भी पढ़ें: Bihar: JDU की पूर्व MLC मनोरमा देवी के नक्सलियों से संबंध! NIA की रेड, मंगवाई गई नोट गिनने की मशीन


लांडे ने आईपीएस से अपने इस्तीफे की जानकारी सोशल मीडिया पर साझा की। अपने पोस्ट में उन्होंने कहा कि करीब 18 साल तक राज्य की सेवा की और हमेशा अपनी नौकरी को प्राथमिकता दी। उन्होंने अपने भावुक पोस्ट में कहा, ''मैंने आईपीएस से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन मैं बिहार में ही रहूंगा क्योंकि यह मेरी कर्मभूमि है।'' महाराष्ट्र के मूल निवासी लांडे तब सुर्खियों में आए जब वह रोहतास के एसपी के पद पर तैनात थे। उन्होंने जिले में चल रही अवैध पत्थर क्रशर इकाइयों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू की थी। उन्होंने कुछ राजनीतिक दिग्गजों के स्वामित्व वाली स्टोन क्रशर इकाइयों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई शुरू की।



हालाँकि, उन्हें पटना के सिटी एसपी के रूप में कार्य करते हुए अधिक लोकप्रियता मिली। मनचलों के खिलाफ उनकी कार्रवाई से लड़कियों में आत्मविश्वास पैदा हुआ, जो स्कूल और कॉलेज जाते समय उन्हें अपनी आपबीती के बारे में संदेश भेजती थीं। लड़कियां रात में भी अपने मैसेज भेजती थीं। अररिया के एसपी के रूप में उनका कार्यकाल भी उल्लेखनीय रहा। आईजी के पद पर पदोन्नत होने से पहले लांडे कोसी रेंज के डीआईजी के रूप में कार्यरत थे। एक सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी अमिताभ कुमार दास ने कहा, "यह अच्छा नहीं है कि बिहार के दो आईपीएस अधिकारियों ने इतने कम समय में अपनी सेवा से इस्तीफा दे दिया है।"

 

इसे भी पढ़ें: Nawada कांड पर बोले लालू, बिहार में कोई कानून-व्यवस्था नहीं, तेजस्वी का PM Modi ने सवाल


इससे पहले, 2019 बैच की आईपीएस अधिकारी काम्या मिश्रा ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए सेवा से इस्तीफा दे दिया था। वह बिहार में एसपी ग्रामीण दरभंगा के पद पर तैनात थीं। खबर यह भी है कि शिवदीप लांडे प्रशांत किशोर के साथ जुड़ सकते हैं। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी