मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स, वजन कम करने में मिलेगी मदद

By प्रिया मिश्रा | Mar 12, 2022

आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि उनका मेटाबोलिज्म धीमा है इसलिए वो वजन कम नहीं कर पा रहे हैं। यह बात कुछ हद तक सही भी है। दरअसल, आपका मेटाबॉलिक रेट जितना ज़्यादा होगा, आप उतनी  ही तेजी से कैलोरी बर्न कर पाएंगे। आप जितनी तेजी से कैलोरी बर्न करेंगे, उतना ही आपका वजन कम होगा। मेटाबॉलिज्म जितना बेहतर होगा उतने ही आप ऊर्जावान रहेंगे। आज के इस लेख में हम आपको मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट करने की टिप्स बताने जा रहे हैं- 

इसे भी पढ़ें: सिगरेट की लत से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान उपाय, धूम्रपान छोड़ने में मिलेगी मदद

प्रोटीन 

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए अपने आहार में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हर मील में प्रोटीन खाने से मेटाबॉलिज्म को 15 से 30 फीसदी तक बूस्ट करने में मदद मिलती है। इसके लिए अपने आहार में डालें, अंडे, सोयाबीन, दही, चीज़ आदि जरूर शामिल करें। 


एक्सरसाइज

रोजाना एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिलती है। वर्कआउट करने से मसल्स बनती हैं। शरीर में जितनी ज़्यादा मसल्स होंगी, उतना ही ज़्यादा मेटाबॉलिक रेट होगा। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट वर्कआउट जरूर करें। आप चाहें तो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं या ऐरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं। 


आयरन 

खून में आयरन की कमी से मांसपेशियों को ऑक्सीजन कम मिलता है, जिससे मेटाबॉलिक रेट कम होता है। शरीर के बेहतर विकास और मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में आयरन को जरूर शामिल करें। इसके लिए अपनी डाइट में मीट, सोयाबीन, हरी पत्तेदार सब्जियां और मछली जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: बेहद आम हो गई हैं ये 5 जानलेवा बीमारियाँ, आधुनिक लाइफस्टाइल से स्वास्थ्य पर हो रहा है यह असर

अच्छी नींद 

अच्छी सेहत के लिए रोजाना अच्छी नींद लेना बेहद जरुरी है। डॉक्टर्स के मुताबिक, सेहतमंद रहने के लिए रोजाना 6 से 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए। नींद ना पूरी होने के कारण स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और इससे मेटाबोलिज्म भी स्लो होता है। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए पर्याप्त नींद जरूर लें।  


पानी

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरुरी है। डॉक्टर्स के मुताबिक, शरीर में पानी की कमी के कारण मेटाबॉलिक रेट पर भी असर होता है। शोध में पाया गया है कि जो लोग ज़्यादा पानी पीते हैं, वे कम पानी पीने वालों की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। इसके अलावा आप हाइड्रेटेड रहने के लिए जूस, लस्सी, नारियल पानी आदि का सेवन भी कर सकते हैं।   


कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जो आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने के लिए अपने आहार में दाल, अनाज, अंडे, बीन्स, काली मिर्च, एवोकैडो,कॉफी और अदरक आदि सेवन करें। इन सभी फूड्स को खाने से शरीर में ज़्यादा कैलोरी बर्न होती है और मेटाबॉलिज्म बेहतर बनता है।

 

- प्रिया मिश्रा 

प्रमुख खबरें

बिहार : स्वास्थ्य विभाग का अधिकारी नशे की हालत में गिरफ्तार

दिल्ली: तेज रफ्तार कार के रेलिंग से टकराने की दुर्घटना में छात्र की मौत, चार अन्य लोग घायल

जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान लोगों के लोकतंत्र में मजबूत विश्वास को दर्शाता है: शाह

हुड्डा ने भाजपा के घोषणापत्र पर कहा, ‘2014 और 2019 के वादे अभी तक पूरे नहीं किए गए’