Health Tips: फिट और हेल्दी रहने के लिए आज से अपना लें ये आदत, पास भी नहीं फटकेगी बीमारी

By अनन्या मिश्रा | Oct 26, 2024

गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण हमें कई गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। जिसके इलाज के लिए डॉक्टर और दवाइयों के लिए अच्छे-खासे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। कई बार लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी कई बीमारियों को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, बस कंट्रोल किया जा सकता है।

 ऐसे में अगर आप भी हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं और साथ ही डॉक्टर की मंहगी फीस और दवाइयों में ज्यादा पैसे नहीं खर्च करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। क्योंकि आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ हेल्थ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप खुद को स्वस्थ और फिट रख पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: Sleep Problem: नींद न आने की समस्या होने पर शरीर को घेर सकती हैं कई बीमारियां, जानिए कैसे पाएं निजात

धूप सेकें

सुबह की धूप हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है। इससे हमारे पूरे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। वहीं सुबह की धूप लेने से त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर होती है और सुकून भरी नींद के लिए धूप का सेवन काफी जरूरी माना जाता है। इससे हमारे शरीर में मेलाटोनिन हॉर्मोन पैदा होता है, जो अच्छी नींद के लिए काफी जरूरी माना जाता है। इसलिए थोड़ी देर सुबह की धूप में जरूर बैठना चाहिए, इससे तनाव भी दूर होता है।


रोजाना करें वर्कआउट

रोजाना वर्कआउट के लिए 20-30 मिनट का समय जरूर निकालें। इससे न सिर्फ आपका शरीर फिट रहेगा, बल्कि आपकी उम्र भी कई साल बढ़ जाएगी। वर्कआउट का मतलब सिर्फ घंटों जिम में पसीना बहाना नहीं है बल्कि आप घर के नॉर्मल कामकाज करके भी आप खुद को फिट रख सकते हैं। इसके अलावा आप रस्सी कूदना, योग और पैदल चलने जैसी कई एक्टिविटी कर सकती हैं। 


हेल्दी डाइट है जरूरी

अगर आप डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम्स और कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं, तो आपको हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। वहीं ऑयली, मसालेदार और जंक फूड से दूरी बनानी चाहिए। वहीं चीनी और नमक भी कम खाना चाहिए। क्योंकि सादे भोजन से शरीर ही नहीं बल्कि मन भी स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही खाने का समय निर्धारित करना बेहद जरूरी है।


पानी

बता दें कि शरीर को हाइड्रेट रखने और अन्य कई फंक्शन्स के लिए भी पानी बहुत जरूरी है। दिनभर में कम से कम 6-8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। वहीं अगर आप गुनगुना पानी पीते हैं, तो यह सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे पाचन सही रहता है और मोटापा भी कंट्रोल किया जा सकता है।


नींद

हमारे स्वस्थ रहने में नींद का भी अहम रोल है। क्योंकि जब हम भरपूर नींद लेते हैं, तो इससे हमारा शरीर और मन स्वस्थ रहता है। साथ ही आप पूरा दिन फ्रेश और एनर्जेटिक फील करते हैं। नींद पूरी लेने से आप काम पर फोकस कर पाते हैं और याददाश्त भी दुरुस्त रहती है। इसलिए अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए बिस्तर पर जाने के बाद टीवी और फोन आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

प्रमुख खबरें

Abhishek Bachchan के साथ डेटिंग की अफवाहों पर Nimrat Kaur ने तोड़ी चुप्पी, एक्ट्रेस के जवाब ने लोगों को और घुमा दिया

इस तारीख को लॉन्च होने जा रहा है iQOO 13, जानें कीमच और जबरदस्त स्पेसिफिकेशन

IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड ने भारत में रचा इतिहास, टीम इंडिया को पछाड़कर पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

Bank Holidays: नवंबर 2024 में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें आपके शहर में कब नहीं खुलेगा बैंक