Bank Holidays: नवंबर 2024 में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें आपके शहर में कब नहीं खुलेगा बैंक

By रितिका कमठान | Oct 26, 2024

दिवाली का त्योहार 31 अक्टूबर और एक नवंबर को हो जाएगा। इसके बाद शनिवार और रविवार को भी गोवर्धन पूजा और भाई दूज का त्योहार मनाया जाएगा। नवंबर के महीने में देश के अलग अलग राज्यों में कुल 13 दिन तक बैंक बंद रहने वाले है। राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के कारण बैंक कुल 13 दिन बंद रहने वाले है। जनता को सलाह दी जाती है कि वे नवंबर में अपने बैंक संबंधी कामों और नियुक्तियों का प्रबंधन नीचे दी गई बैंक छुट्टियों की पूरी सूची को ध्यान में रखकर करें।

 

हालांकि इस महीने में पिछले महीने की तुलना में कम छुट्टियां हैं, लेकिन महीने में कुछ लंबे सप्ताहांत भी हैं जिनका लाभ बैंक कर्मचारी उठा सकते हैं। महीने के पहले सप्ताहांत में दिवाली का त्यौहार है और उसके बाद रविवार की छुट्टी है। इसलिए बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक और नागपुर जैसे क्षेत्रों में 3 दिन का लंबा सप्ताहांत रहेगा, इसलिए इस क्षेत्र के ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने वित्तीय कामों की योजना पहले से बना लें।

 

छुट्टियों की सूची भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा हर साल प्रकाशित की जाती है। ये छुट्टियां केंद्रीय बैंक द्वारा त्योहारों, राज्य-आधारित समारोहों, सप्ताहांत की छुट्टियों और राष्ट्रीय छुट्टियों के आधार पर तय की जाती हैं। आमतौर पर, देश के बैंक हर महीने सभी रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी का पालन करते हैं।

 

इन छुट्टियों के दौरान, बैंक की भौतिक शाखाएँ व्यवसाय के लिए बंद रहती हैं। हालाँकि, डिजिटल बैंकिंग सेवाएँ जैसे यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग आदि सभी ग्राहकों के लिए आसानी से उपलब्ध हैं। पूरे वर्ष के लिए बैंक अवकाश कैलेंडर आरबीआई द्वारा प्रकाशित किया जाता है और इस कैलेंडर का पालन देश भर के बैंक करते हैं।

 

इन दिनों बंद रहेंगे बैंक

एक नवंबर - अगरतला, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, शिलांग और श्रीनगर

दो नवंबर - अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर

तीन नवंबर - पूरा भारत

सात नवंबर - कलकत्ता, पटना और रांची

आठ नवंबर - पटना और रांची

नौ नवंबर - पूरा भारत

10 नवंबर - पूरा भारत

12 नवंबर - देहरादून

15 नवंबर - आइजोल, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद - तेलंगाना, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर

17 नवंबर - पूरा भारत

18 नवंबर - बेंगलुरु

23 नवंबर - पूरा भारत

24 नवंबर - पूरा भारत

प्रमुख खबरें

चाइल्ड पोर्नोग्राफी डाउनलोड करने और देखने पर SC ने सुनाया अहम फैसला

चेहरे के दाग-धब्बे होंगे दूर, कद्दू के बीजों करें स्किन केयर, पाएं बेदाग त्वचा

LAC पर भारत-चीन के बीच केवल इन दो वजह से बनी बात, वरना जस का तस रहता मामला! विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने ताजा बयान में सब सच बता दिया?

टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा का कमाल, WTT चैंपियंस के क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह