IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड ने भारत में रचा इतिहास, टीम इंडिया को पछाड़कर पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

By Kusum | Oct 26, 2024

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत को न्यूजीलैंड के हाथ दो मैचों में लगातार हार झेलनी पड़ी है। पहले बेंगलुरु और फिर पुणे टेस्ट में भारत को कीवी टीम ने 113 रन से मात दी है। न्यूजीलैंड ने लगातार दूसरा मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 255 रन बनाकर भारत को जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में भारतीय टीम के बल्लेबाज विफल रहे। यशस्वी जायसवाल को छोड़कर अन्य बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे। 359 रनों के जवाब में भारत दूसरी पारी में सभी विकेट खोकर 245 रन ही बना सकी। यशस्वी जायसवाल (77) और रविंद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए।

भारत ने दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल (77) के अलावा रविंद्र जडेजा ही कीवी गेंदबाजों के सामने सहजता से खेल सके। वहीं अनुभवी रोहित शर्मा (8) और विराट कोहली (17) लगातार दूसरी पारी में बड़ी पारी खेलने में फेल रहे। शुभमन गिल ने 23 रन बनाए। ऋषभ पंत दुर्भाग्यशाली तरीके से रन आउट हुए वहीं पहली टेस्ट में शानदार शतक लगाने वाले सरफराज खान पुणे की पिच पर दूसरी पारी में भी नहीं चले और 9 रन के निजी स्कोर पर सेंटनर का शिकार बने। उन्होंने पहली पारी में 11 रन का योगदान दिया था। वॉशिंगटन सुंदर 21 रन बनाकर आउट हुए। 

दूसरी पारी में कप्तान रोहित शर्मा आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे। यशस्वी जायसवाल ने कीवी आक्रमण का ध्वस्त करने का काम किया और शुभमन गिल के साथ 62 रन की साझेदारी की। सैंटनर ने गिल को पहली स्लिप में लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। जायसवाल भी पहली स्लिप में कैच देकर आउट हुए। सुपरस्टार विराट कोहली एक बार फिर नाकाम रहे।

ऋषभ पंत, विराट कोहली के साथ गलतफहमी के बाद रन आउट हो गए। सफराज खान 9 रन बनाकर सैंटनर की गेंद पर बोल्ड हुए। वॉशिंगटन सुंदर ने 47 गेंद में 21 रन बनाए और चाय से ठीक पहले ग्लेन फिलिप्स की गेंद पर आउट हुए। अश्विन 18, आकाशदीप एक रन बनाकर आउट हो गए। जबकि आखिर तक जडेजा 42 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे।  

इससे पहले न्यूजीलैंड ने अपने कल के स्कोर पांच विकेट पर 198 रन से आगे खेलना शुरू किया और उनकी पूरी टीम 255 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। भारत की ओर से वॉशिंगटन सुंदर चार विकेट लेकर सबसे सफल रहे वहीं रविंद्र जडेजा ने तीन और अश्विन ने दो विकेट अपने नाम किए। 

प्रमुख खबरें

चेहरे के दाग-धब्बे होंगे दूर, कद्दू के बीजों करें स्किन केयर, पाएं बेदाग त्वचा

LAC पर भारत-चीन के बीच केवल इन दो वजह से बनी बात, वरना जस का तस रहता मामला! विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने ताजा बयान में सब सच बता दिया?

टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा का कमाल, WTT चैंपियंस के क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

Dhanteras 2024: 100 साल बाद 5 दुर्लभ योग में मनाई जायेगी धनतेरस