Dwarka Building Collapse: गुजरात के द्वारका में भारी बारिश के बीच तीन मंजिला इमारत ढही, तीन लोगों की मौत, पांच को बचाया गया

By रेनू तिवारी | Jul 24, 2024

द्वारका इमारत ढहने: गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले के जाम खंभालिया कस्बे में एक जर्जर तीन मंजिला इमारत ढहने से एक बुजुर्ग महिला और उसकी दो पोतियों की मौत हो गई, पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। यह घटना राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में भारी बारिश के बीच हुई।


यह घटना जाम खंभालिया कस्बे के गगवानी फली इलाके में मंगलवार शाम को हुई। करीब छह घंटे तक चले बचाव अभियान के बाद, जो आधी रात तक जारी रहा, तीन पीड़ितों के शव बरामद किए गए। ढही हुई इमारत से पांच लोगों को भी बचाया गया।

 

इसे भी पढ़ें: वीरो की शहादत भूल कर जब अपने ही करने लगे देश से गद्दारी!! जम्मू-कश्मीर सरकार ने राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए चार कर्मचारियों को बर्खास्त किया


एनडीआरएफ ने बचाव अभियान चलाया

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों ने पुलिस और अग्निशमन विभाग के साथ मिलकर इमारत ढहने के बाद पीड़ितों पर गिरे मलबे को हटाने का काम किया। यह त्रासदी भारी बारिश के कारण हुई, जो लगातार इस क्षेत्र को प्रभावित कर रही है।


पीड़ितों की पहचान केशरबेन कंजारिया (65), प्रीतिबेन कंजारिया (15) और पायलबेन कंजारिया (18) के रूप में हुई है। मलबे में फंसे पांच अन्य लोगों को स्थानीय लोगों ने बचा लिया। पुलिस ने बताया कि मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए सरकारी अस्पताल भेज दिया गया है। गुजरात में भारी बारिश सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के जिलों में भारी बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई क्योंकि बांध ओवरफ्लो हो गए और मानसूनी नदियाँ खतरे के स्तर को पार कर गईं, अधिकारियों ने बताया। बुधवार को सुबह 6 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में, सूरत जिले के उमरपाड़ा तालुका में 276 मिमी बारिश दर्ज की गई।

 

इसे भी पढ़ें: सत्ता और विपक्ष की प्रतिक्रिया: बजट 2024 पर उत्तर प्रदेश के नेताओं की अलग-अलग राय

 

नवसारी, जूनागढ़, देवभूमि द्वारका, कच्छ, डांग और तापी जिलों सहित अन्य क्षेत्रों में भी भारी बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप बाढ़ आ गई। स्थानीय प्रशासन ने लोगों से घर के अंदर रहने और ओवरफ्लो होने वाले पुलों को पार करने से बचने का आग्रह करते हुए सलाह जारी की। भारी बारिश के जवाब में, नवसारी कलेक्टर ने बुधवार को जिले में शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है।


प्रमुख खबरें

Salman Khan Threat| 5 करोड़ रुपये दो या बाबा सिद्दीकी जैसा हश्र होगा : फिर मिली सलमान को धमकी

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा