Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

By रितिका कमठान | Oct 18, 2024

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से वायु गुणवत्ता खराब होने लगी है। सर्दियों की शुरुआत होने से पूर्व और दिवाली के पहले ही हवा का स्तर काफी नीचे गिर गया है। दिल्ली में खराब होती वायु गुणवत्ता को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) पर तीखा हमला करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि पिछले दस सालों से दिल्ली में आप सरकार प्रदूषण को कम करने का इरादा नहीं रखती है। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी के लोगों से दिल्ली विधानसभा चुनावों में भाजपा का समर्थन करने का आग्रह किया।

 

मनोज तिवारी ने कहा "पिछले 10 सालों से दिल्ली में काबिज AAP सरकार का प्रदूषण कम करने का कोई इरादा नहीं है... प्रदूषण फिर से खतरनाक होता जा रहा है। नदी और हवा प्रदूषित हो रही है। लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यह तो बस शुरुआत है... 4-5 महीने बाद चुनाव हैं, मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि दिल्ली को फिर से दिल्ली बनाने के लिए भाजपा को मौका दें... AAP सरकार तब जागती है जब कोई समस्या होती है। दिल्ली की समस्याएं उस दिन हल हो जाएंगी जिस दिन वे समस्या आने से पहले जागना शुरू कर देंगे..."।

 

इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी जहरीली गैस चैंबर बनती जा रही है और इसके लिए उन्होंने आप को जिम्मेदार ठहराया। शहजाद पूनावाला ने कहा, "दिल्ली अब तेजी से जहरीली गैस चैंबर बनती जा रही है और इसके लिए आप की आरोप-प्रत्यारोप की प्रदूषित राजनीति जिम्मेदार है। पंजाब में पराली जलाने का क्या हुआ, जिसे अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण का मुख्य कारण बताया था?... बायो डीकंपोजर का क्या हुआ? पराली जलाना पहले ही शुरू हो चुका है। अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया। आपने दिवाली पर हिंदुओं के खिलाफ कदम उठाया, लेकिन प्रदूषण के इन कारणों का क्या, जो मुख्य कारण हैं? पंजाब में पराली जलाने के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।" भाजपा नेता ने आगे कहा कि आप और अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के नागरिकों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल दिया है।

 

पूनावाला ने कहा, "वाहन प्रदूषण, औद्योगिक प्रदूषण, धूल, बायोमास जलाना, पिछले दस सालों में इनके बारे में क्या किया गया है? कुछ भी नहीं। स्मोक टावरों का क्या हुआ? स्मोक टावर बंद हो गए हैं। बाबा खड़ग सिंह स्मोक टावर पर 25 करोड़ रुपये खर्च किए गए। यह काम नहीं कर रहा है। अब वे केवल दोषारोपण का खेल खेलेंगे। हमारे नागरिकों का स्वास्थ्य खतरे में है और इसका कारण आप और केजरीवाल हैं..."

 

ऐसा है वायु प्रदूषण
इस बीच, शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की एक परत छाई रही और सुबह 8 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 293 पर पहुंच कर 'खराब' श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली के आनंद विहार इलाके में सुबह 8 बजे एक्यूआई गिर कर 339 पर पहुंच गया, जिसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है। इंडिया गेट और आसपास के इलाकों में सुबह 8 बजे एक्यूआई 270 दर्ज किया गया, जिसे 'खराब' श्रेणी में रखा गया है। द्वारका सेक्टर-8 में सुबह 8 बजे एक्यूआई 325 दर्ज किया गया, जिससे यह इलाका 'बहुत खराब' श्रेणी में आ गया है। राष्ट्रीय राजधानी का विवेक विहार इलाका सुबह 8 बजे 324 एक्यूआई के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में आ गया है। 

प्रमुख खबरें

Jammu Kashmir: नई सरकार बनते ही टारगेट किलिंग, गैर-कश्मीरी युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

गिग कर्मियों, ऑनलाइन मंच से जुड़े कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा की नीति विचाराधीनः Mandaviya