प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में शासन का अर्थ सेवा : केन्द्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 28, 2023

केन्द्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोमवार को कहा कि भारत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शासन का अर्थ देश की सेवा, अच्छा प्रशासन,गरीबों का कल्याण तथा देश का बेहतर भविष्य तैयार करना है। केन्द्रीय मंत्री ने यहां चद्रायनगुट्टा में सीआरपीएफ द्वारा आयोजित रोजगार मेला कार्यक्रम में नवनियुक्त रंगरूटों को संबोधित करते हुए कहा कि आज सरकार में होने का मतलब सेवा, सुशासन और कमजोर लोगों के कल्याण के लिए काम करना है। उन्होंने कहा,‘‘ यह अधिकार,शक्ति अथवा नियंत्रण के बार में नहीं है..।’’ चंद्रशेखर ने कहा कि 2014 के पहले भारत में सरकार अथवा शासन के बारे में ऐसा माना जाता था कि ये ठीक से काम नहीं कर पाते है,यह भ्रष्ट है,यह सिर्फ उनके लिए है जिनके कोई सरपरस्त है।

उन्होंने कहा,‘‘ इसीलिए सरकारी नौकरियों की अवधारणा का एक बेहद भिन्न अर्थ है। आज सरकारी नौकरियां भारत के लोगों को सेवाएं देने के बारे में हैं, युवाओं को सफल बनाना सुनिश्चित कर रही हैं,देश को दुश्मनों से बचा रही हैं। यह सार्वजनिक सेवा और राष्ट्रीय सेवा के बारे में है, न कि अधिकार, नियंत्रण और शोषण के बारे में जैसा कि यह पहले होती थी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री 2014 की शुरुआत से ही देश के युवाओं के लिए नए तथा अधिक अवसर सृजित करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में युवाओं के लिए बड़ी संख्या में अवसर पैदा हुए हैं, फिर चाहे वह कृषि, हस्तशिल्प या पारंपरिक क्षेत्र हो या फिर स्टार्टअप और डिजिटल पारिस्थितिकी जैसे नए क्षेत्र।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश के युवा आज समृद्ध, विकसित भारत की नींव रख रहे हैं। चंद्रशेखर ने कहा कि,‘‘ आज भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और अगले कुछ वर्षों में यह तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है और ये सब कुछ इस वजह से संभव हो सका क्योंकि प्रधानमंत्री का पूरा ध्यान अधिक निवेश लाने ,विकास और अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने साथ ही युवा पीढ़ी के लिए अधिक अवसर पैदा करने पर है।’’ केन्द्रीय मंत्री ने नवनियुक्त कैडर को नियुक्त पत्र बांटे।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...