ईरान-हिजबुल्लाह के लिए कहर बनेगा 'THAAD', क्या है अमेरिका का ब्रह्मास्त्र जो अब इजरायल में होगा तैनात

By अभिनय आकाश | Oct 15, 2024

इज़राइल को लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को निशाना बनाने के लिए वैश्विक स्तर पर आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है। दक्षिणी लेबनान में यूएन पीस कीपिंग फोर्स पर हमले के बाद एक ज्वाइंट स्टेटमेंट आया। यूनाइटेड नेशन इंटरिम फोर्स इन लेबनान की तरफ से आए संयुक्त बयान पर 34 देशों ने हस्ताक्षर किया। इन सब के बीच खबर है कि अमेरिका इसराइल को थाड रक्षा बैटरी प्रणाली भेजेगा। अमेरिका ने इज़राइल की रक्षा के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए घोषणा की है कि वह अपनी उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली थाड भेजेगा। थाड का मतलब टर्मिनल हाई-अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस है और बैटरी का उपयोग दुश्मन की मिसाइलों को रोकने और नष्ट करने के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: Gaza को लेकर किस खतरनाक प्लान पर काम कर रहा इजरायल? नॉर्थ की आबादी को साउथ की तरफ जाने का क्यों दिया आदेश

थाड क्या है? 

टीएचएएडी (टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस) एक अमेरिकी मिसाइल डिफेंस सिस्टम है, जो बैलस्टिक मिसाइलों को काफी ऊंचाई पर ही नष्ट करने के लिए डिजाइन की गई है। यह मिसाइलों को उड़ान के लास्ट फेज में रोकता है और उन्हें नष्ट कर देता है। 

कैसे काम करता है? 

थाड का रडार प्रणाली दुश्मन की बैलस्टिक मिसाइलों को ट्रैक करती है और फिर इंटरसेप्टर मिसाइल लॉन्च की जाती है, जो दुश्मन मिसाइल को हवा में नष्ट कर देती है। बैलस्टिक मिसाइलों के खिलाफ काफी असरदार है। यह हाई-प्रिसिशन इंटरसेप्ट की क्षमता रखता है और इसे उन क्षेत्रों में तैनात किया जाता है जहां दुश्मन द्वारा बैलस्टिक मिसाइल हमले का खतरा होता है। थाड को अमेरिका ने दक्षिण कोरिया, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), गुआम में तैनात किया है। अब इसे इस्राइल में भी तैनात किया जा रहा है। इसे स्थानीय और क्षेत्रीय रक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

प्रमुख खबरें

Jaishankar In Pakistan Video: पाकिस्तान में जयशंकर ने ऐसे बदला चश्मा, अंदाज हुआ वायरल

Jharkhand Elections 2024: झारखंड में कौन किसपर है भारी? जानें क्या है राजनीतिक दलों की तैयारी

पूर्व CJI रंजन गोगोई के खिलाफ याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट में तीखी नोकझोंक, क्यों बुलानी पड़ी सिक्योरिटी

ईरान-हिजबुल्लाह के लिए कहर बनेगा THAAD, क्या है अमेरिका का ब्रह्मास्त्र जो अब इजरायल में होगा तैनात