हिंदी से इतनी नफरत क्यों? तमिलनाडु के CM ने PM मोदी को लिखा पत्र, लोकल लैंग्वेज मंथ को भी जोर-शोर से मनाया जाना चाहिए

By अभिनय आकाश | Oct 18, 2024

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गैर-हिंदी भाषी राज्यों में हिंदी भाषा-उन्मुख कार्यक्रम आयोजित करने की केंद्र सरकार की योजना पर पुनर्विचार करने की वकालत की है। उन्होंने चिंता व्यक्त की कि इस तरह की पहल अलग-अलग भाषाई पहचान वाले क्षेत्रों के बीच संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। अपने पत्र में स्टालिन ने भारत की भाषाई विविधता को स्वीकार करने और उसका जश्न मनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि जैसा कि आप जानते हैं, भारत का संविधान किसी भी भाषा को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा नहीं देता है। हिंदी और अंग्रेजी का उपयोग केवल कानून जैसे आधिकारिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के साथ CM स्टालिन ने किया लंच, प्रयासों के लिए जताया आभार

स्टालिन ने आगे उन राज्यों में हिंदी को बढ़ावा देने के खिलाफ तर्क दिया जहां यह व्यापक रूप से नहीं बोली जाती है। उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में, भारत जैसे बहुभाषी देश में हिंदी को विशेष स्थान देना और गैर-हिंदी भाषी राज्यों में हिंदी माह मनाना अन्य भाषाओं को कमतर करने के प्रयास के रूप में देखा जाता है। उन्होंने प्रस्ताव दिया कि यदि केंद्र सरकार ऐसे हिंदी भाषा के आयोजनों पर जोर देती है, तो उसे प्रत्येक राज्य में समान गर्मजोशी के साथ स्थानीय भाषा समारोहों को भी बढ़ावा देना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने सुझाव दिया कि भारत सरकार विभिन्न राज्यों में मान्यता प्राप्त सभी शास्त्रीय भाषाओं की समृद्धि का सम्मान करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित कर सकती है, उन्होंने कहा, "इससे सभी के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध बढ़ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Pawan Kalyan Vs Udhayanidhi Stalin: एक सनातन धर्म के खिलाफ तो दूसरा बना रक्षक, दोनों की राजनीतिक जंग में किसकी होगी जीत?

स्टालिन की अपील भारत के सांस्कृतिक परिदृश्य में समावेशिता के महत्व को रेखांकित करती है और इसका उद्देश्य क्षेत्रीय पहचान का सम्मान करते हुए एकता की भावना को बढ़ावा देना है। यह पत्र एक विविध राष्ट्र में भाषा और पहचान के बारे में चल रही चर्चा को दर्शाता है।

प्रमुख खबरें

रणजी ट्रॉफी में छाए इशान किशन, लगाया फर्स्ट क्लास करियर का 8वां शतक

नवंबर 2024 में खत्म हो रहा है 5 साल का समझौता, करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान बना रहा कौन सा नया प्लान?

भारत सरकार और मेटा मिलकर Online Scams से निपटने के लिए एक नई योजना बना रही है

मुंबई पुलिस को मिला सलमान से पांच करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने का संदेश, जांच शुरू