नवंबर 2024 में खत्म हो रहा है 5 साल का समझौता, करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान बना रहा कौन सा नया प्लान?

By अभिनय आकाश | Oct 18, 2024

करतारपुर कॉरिडोर के लिए पहला पांच साल का समझौता नवंबर 2024 की शुरुआत में समाप्त होने वाला है। पाकिस्तान कथित तौर पर ननकाना साहिब जैसे अन्य महत्वपूर्ण सिख तीर्थ स्थलों को शामिल करने के लिए गलियारे का विस्तार करने का लक्ष्य बना रहा है। करतारपुर साहिब. 2019 में हस्ताक्षरित प्रारंभिक समझौते ने भारतीय तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान के नारोवाल जिले में श्रद्धेय गुरुद्वारा दरबार साहिब की यात्रा के लिए वीजा-मुक्त पहुंच की सुविधा प्रदान की है।

इसे भी पढ़ें: Shahbaz Sharif ने बाइडन को पत्र लिखा, जेल में कैद में पाकिस्तानी महिला को रिहा करने का आग्रह किया

9 नवंबर, 2019 को भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन पाकिस्तान प्रधान मंत्री इमरान खान द्वारा उद्घाटन किया गया करतारपुर कॉरिडोर, भारतीय तीर्थयात्रियों को बिना वीजा के पाकिस्तान में प्रवेश करने की अनुमति देता है, हालांकि कुछ शर्तें लागू होती हैं। मौजूदा समझौते के तहत, प्रतिदिन 5,000 भारतीय तीर्थयात्री गुरुद्वारा दरबार साहिब जा सकते हैं, प्रत्येक तीर्थयात्री को 20 डॉलर का सेवा शुल्क देना होगा। हालाँकि, दैनिक आगंतुकों की वास्तविक संख्या अनुमानित 5,000 से कम हो गई है, हर दिन औसतन 200 से भी कम तीर्थयात्री आते हैं।

इसे भी पढ़ें: Shaurya Path: Indo-Pak, India-Canada, Israel-Iran और Russia-Ukraine से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

सूत्रों का सुझाव है कि पाकिस्तान न केवल गलियारे को नवीनीकृत करने में बल्कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के जन्मस्थान ननकाना साहिब को शामिल करने के लिए इसके दायरे का विस्तार करने में भी रुचि व्यक्त कर सकता है। यह पहल तीर्थयात्रियों को सिख धर्म के सबसे पवित्र स्थानों में से दो, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब दोनों की यात्रा करने की अनुमति देगी। इसके अतिरिक्त, पाकिस्तान कथित तौर पर शाम तक भारत लौटने की वर्तमान आवश्यकता के बजाय श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब में रात भर रुकने की अनुमति देने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है।


प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते