China के खिलाफ ताइवान होगा मजबूत, अमेरिका सांसद का दावा, हथियारों की जल्द डिलीवरी की हर संभव कोशिश कर रहा अमेरिका

By अभिनय आकाश | Apr 07, 2023

अमेरिका के एक वरिष्ठ सांसद ने शुक्रवार को कहा कि वह ताइवान को हथियारों की डिलीवरी में तेजी लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, अन्य देशों को सुझाव दे रहे हैं कि जिनके पास हथियार हैं, वे उन्हें अमेरिकी सरकार की अनुमति से द्वीप पर बेच सकते हैं। ताइवान ने पिछले साल से अमेरिकी हथियारों की डिलीवरी में देरी की शिकायत की है। ताइवान की यात्रा पर पत्रकारों से बात करते हुए यूएस हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष माइकल मैककॉल ने कहा कि ताइवान को चीन से होने वाले खतरे को देखते हुए हथियारों तक पहुंचने में सक्षम होने की जरूरत है, जो लोकतांत्रिक रूप से शासित द्वीप को अपना क्षेत्र बताता है। हथियारों के मुद्दे पर, मैं उन डिलीवरी पर हस्ताक्षर करता हूं और हम इसे तेज करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Taiwan President Tsai Ing-wen के US दौरे से भड़के China ने इलाके में भेज दिये अपने विमानवाहक पोत

उन्होंने ताइवान की संसद में बोलते हुए कहा, जहां उन्होंने अपने स्पीकर यू सी-कुन से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि ताइवान को "कठोर" करने और इसकी प्रतिरोधक क्षमता में मदद करने की आवश्यकता है। मैककॉल ने कहा कि ताइवान को हथियार तेजी से प्राप्त करने के विचारों में हथियारों की बिक्री को फिर से शामिल करना शामिल है, क्योंकि द्वीप एक उच्च खतरे वाले क्षेत्र में है। बता दें कि पिछले साल से ही लगातार ताइवान हथियारों की डिलीवरी में देरी को लेकर शिकायत करता रहा है। रूस के खिलाफ यूक्रेन में हथियारों की डिलीवरी के कारण ताइवान में एंटी एयरक्राफ्ट जैसे मिसाइलों की डिलीवरी नहीं हो पा रही है। 

इसे भी पढ़ें: भारत और अमेरिका समय की गंभीर चुनौतियों से निपटने के लिए काम कर रहे हैं: Sandhu

बता दें कि ताइवानी राष्ट्रपति की अमेरिका यात्रा पर वैसे भी इन दिनों ड्रैगन बौखलाया हुआ है। अमेरिकी संसद के स्पीकर और ताइवान की राष्ट्रपति के बीच इस सप्ताह हुई अहम बैठक के विरोध में चीन अमेरिका के रोनाल्ड रीगन प्रेसिडेंशियल लाइब्रेरी और अन्य अमेरिकी एवं एशिया आधारित संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। रीगन पुस्तकालय दुर्लभ उच्च-स्तरीय बैठक का स्थल है।


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी